वैश्विक संकेत से तय होगा बाजार का रुझान

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
वैश्विक संकेत से तय होगा बाजार का रुझान

अगले हफ्ते बाजार का रुझान कमाई के मौसम और वैश्विक संकेतों से तय होगा।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि अगले सप्ताह अमेरिका से जीडीपी, पीएमआई डेटा और बेरोजगारी दावों के आंकड़े ये जानकारी देंगे कि फेड की नीति क्या रहेगी। इसके आलावा, भारतीय पीएमआई डेटा और चौथी तिमाही के कंपनियों के नतीजे आने वाले हफ्ते में बाजार के रुझान को आकार दे सकते हैं।

पिछले सप्ताह के अंत में वैश्विक अनिश्चितताओं के बीच लार्ज कैप में अच्छा प्रदर्शन देखने को मिला था और भारतीय बाजारों में सुधार हुआ। उन्होंने कहा, हालांकि, घरेलू बाजार पूरे सप्ताह हुई गिरावट की भरपाई नहीं कर पाया।

वैश्विक स्तर पर नजऱ रखने की जरूरत है क्योंकि मध्य पूर्व में स्थिति नाजुक बनी हुई है। इसके अलावा, अपेक्षा से अधिक मुद्रास्फीति, मजबूत खुदरा बिक्री और तेल की ऊंची कीमतों के कारण अमेरिकी दर में कटौती लंबी खींचती जा रही है। यह डॉलर सूचकांक, अमेरिकी बांड यील्ड और सोने की कीमत में उल्लेखनीय उछाल से साफ पता चलता है। नायर ने कहा कि बैंकिंग और आईटी जैसे क्षेत्रों में मुनाफावसूली देखी गई।

नायर ने कहा कि मिड और स्मॉल-कैप शेयरों में भी गिरावट आई है, जिससे वैल्यूएशन को लेकर जो चिंताएं थीं, वो उजागर हुई हैं। चौथी तिमाही की कमाई की उम्मीदों में कमी और कमजोर आईटी नतीजे बाजार को कमजोर कर सकता है। एफआईआई जोखिम लेने से बच रहे हैं, यह प्रवृत्ति पिछले सप्ताह से देखी जा रही है।

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि वैश्विक संकेतों के साथ-साथ कमाई के मौसम पर भी निवेशकों का फोकस रहेगा। इसके अलावा, निवेशक अमेरिका और भारत के विनिर्माण और सर्विसेज पीएमआई डेटा, यूएस की पहली तिमाही की जीडीपी संख्या और जापान के पालिसी स्टेटमेंट पर भी नजऱ रखेंगे।

Next Story
Share it