एल्डरली केयर के लिए एक रिमाइंडर सिस्टम होगाः डाॅ0 हनी दुर्गा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
एल्डरली केयर के लिए एक रिमाइंडर सिस्टम होगाः डाॅ0 हनी दुर्गा


अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय एवं पंडित रविशंकर शुक्ल विश्वविद्यालय रायपुर, छत्तीससगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में बृहस्पतिवार को सांय ’इम्पाॅवरिंग इनोवेशनः प्रोटोटाइप/प्रोसेस डिजाईन एण्ड डेवलपमेंट वर्कशाप विथ ए फोकस आॅन एल्डरली केयर रिमांडर सिस्टम‘ विषय पर दो दिवसीय ऑनलाइन वर्कशाप का समापन हुआ। इस वर्कशाप में इँकोर टेक्नोलाॅजी के मुख्य तकनीकी अधिकारी डॉ0 हनी दुर्गा प्रसाद तिवारी ने डिटेलेड वेबसाईट डिजाइन एवं फीडबैक गैदरिंग के साथ प्रोटोटाइप उत्पादन एवं व्यवहारिक कार्यान्वयन मे आने वाली चुनौतियां व रणनीति पर चर्चा की एवं एप डेवलपमेंट के बारे में हैंड्स ऑन ट्रैनिंग दी।

उन्होंने बताया कि पीआरएसयू के कुलपति प्रो0 एसएन शुक्ल के मार्गदर्शन में प्रोटोटाइप डिजाइन से एल्डरली केयर के लिए एक रिमाइंडर सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इसमें एक प्रोजेक्ट लॉन्च करने की तैयारी है। लोगों के नए विचारों को लेकर इस दिशा में कार्य किया जायेगा।

पीआरएसयू वर्कशाप की समन्वयक डॉ० कविता ठाकुर ने बताया कि मेक इन इंडिया एनिशिएटिव से छात्र-छात्राओ को इनोवेशन में मदद मिलेगी। उन्होंने बताया कि एल्डरली केयर एक यूनीक प्रॉब्लम है जिसे सोसाइटी से लिया गया है। इनकी देखभाल के लिए प्रोटोटाइप से एक रिमाइंडर सिस्टम निर्मित किया जायेगा। इस दो दिवसीय वर्कशाप में चार तकनीकी सत्र आयोजित किए गए जिनमें अविवि के भौतिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ० गंगा राम मिश्र, डाॅ0 गीतिका श्रीवास्तव, पीआरएसयू के डाॅ0 अम्बर व्यास, डॉ० दीपेन्द्र सिंह सहित अन्य विशेषज्ञों ने प्रोटोटाइप डिजाइन पर चर्चा की।

वर्कशाप के समापन पर डॉ० दुर्गा प्रसाद तिवारी ने रिपोर्टियर प्रस्तुत की। वर्कशाप में अतिथियों का स्वागत अविवि की कार्यक्रम समन्वयक भौतिकी एवं इलेक्ट्रानिक्स विभाग की डॉ० गीतिका श्रीवास्तव ने किया। वर्कशाप का संचालन पीआरएसयू के रजिस्ट्रार डाॅ0 शैलेन्द्र पटेल द्वारा किया गया। इस वर्कशाप में दोनों विश्वविद्यालय के शिक्षक एवं शोधार्थी मौजूद रहे।

Next Story
Share it