नशीले पदार्थ युवाओं के कॅरियर में बाधकः नोडल अधिकारी प्रो0 अनूप कुमार

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
नशीले पदार्थ युवाओं के कॅरियर में बाधकः नोडल अधिकारी प्रो0 अनूप कुमार


नशीले पदार्थों का बहिष्करण आवश्यकः प्रो. फर्रूख जमाल

अयोध्या। डाॅ0 राममनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के प्रौढ़ एवं सतत् शिक्षा विभाग में सोमवार को ’एक युद्ध, नशे के विरुद्ध’ अभियान के अंतर्गत पोस्टर मेकिंग और भाषण प्रतियोगिता आयोजित की गई। ’इस प्रतियोगिता में विभिन्न विभागों के छात्र-छात्राओं ने ’युवा सशक्तिकरणः नशीले पदार्थों का बहिष्करण’ विषय पर प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। उत्तर प्रदेश सरकार के दिशा-निर्देश में आयोजित कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के नार्को को-आर्डिनेशन मैकेनिज्म सेन्टर के नोडल अधिकरी प्रो0 अनूप कुमार ने छात्र-छात्राओं को नशीले पदार्थों से दूर रहने की नसीहत दी।

उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थो के सेवन से युवाओं के मन मस्तिष्क पर बुरा प्रभाव पड़ रहा है। इससे धीरे-धीरे सोचने समझने की क्षमता खत्म हो जायेगी। जो कॅरियर में सबसे बड़ा बाधक है। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थ आज युवा सशक्तिकरण में बाधक बन रहा है। इसके जागरूक होने साथ अन्य को भी जागरूक करना होगा।

कार्यक्रम के मुख्य वक्ता बायोकमेस्ट्री विभागाध्यक्ष प्रो. फर्रूख जमाल ने विद्यार्थियों से कहा कि नशीले पदार्थ हमारी सोच और दिमाग पर गहरा असर डाल रहे है। इससे दूरी बनाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि हम सभी के संकल्प लेने की शक्ति में नशीले पदार्थों का बहिष्करण भी है। इससे जितना दूर रहेंगे उतना ही आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। तभी राष्ट्र निर्माण में महत्वपूर्ण योगदान दे सकेंगे।

इस कार्यक्रम में प्रो. अनूप कुमार द्वारा सभी प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को नशा मुक्ति की संकल्प दिलाई। इसके अतिरिक्त उन्होंने ’नशा एक अभिशाप, राष्ट्र निर्माण नशा मुक्त हो, युवा जगत’ से सम्बंधित पत्रिका छात्र-छात्राओं को वितरित की। कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत डाॅ0 शिवांश कुमार द्वारा किया गया। कार्यक्रम का संचालन रत्नेश यादव ने किया। इस अभियान में प्रो. गंगाराम मिश्रा, प्रो. नीलम पाठक, श्रीमती विनीता पटेल, श्रीमती शालिनी पांडेय, डॉ. प्रतिभा त्रिपाठी, डॉ. प्रतिभा शामिल रही।

Next Story
Share it