सिर्फ गंदगी नहीं, इन वजह से नहीं चबाने चाहिए नाखून! हो सकती है मसूड़ों की ये गंभीर बीमारी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सिर्फ गंदगी नहीं, इन वजह से नहीं चबाने चाहिए नाखून! हो सकती है मसूड़ों की ये गंभीर बीमारी

अधिकतर लोगों की आदत होती है कि वह खाली बैठे हुए नाखूनों को चबाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं ऐसा करना सेहत पर प्रभाव डालता है. आज हम आपको इस रिपोर्ट में बताएंगे कि कैसे नाखून चबाना सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है. नाखून चबाने से नाखून काट सकते हैं और इससे संक्रमण होने का खतरा भी बढ़ जाता है.नाखून चबाना एक आम समस्या है जो बच्चों से लेकर बड़ों में देखी जाती है, यह एक बहुत बुरी आदत है जो हर किसी को प्रभावित करती है. नाखून चबाने से दांतों का इनेमल घिस जाता है और वह कमजोर पडऩे लगते हैं. नाखून चबाने से नाखून का टुकड़ा पेट में जा सकता है जिससे पेट से संबंधित कई संक्रमण हो सकते हैं.

कभी-कभी नाखूनों में मेल भर जाता है, जिससे वह मुंह के जरिए अंदर तक जाता है और बैक्टीरिया फैलने की संभावना बढ़ जाती है.इसके अलावा नाखून को लगातार चबाने से मसूड़ों में सूजन और खून का खतरा बढ़ जाता है. नाखून चबाना तनाव और चिंता का लक्षण भी हो सकता है इसके साथ ही यह तब होता है जब व्यक्ति शर्मिंदा महसूस करता है. जब हम नाखून चबाते हैं तो इससे हमारे नाखूनों का शेप और साइज बदल जाता है, जिससे नाखून छोटे और खराब दिखने लगते हैं और यह हाथों की सुंदरता को कम कर देता है. ऐसे पाएं छुटकारानाखून चबाने की आदत अधिकतर लोगों में देखी गई है, जिससे वे कई बीमारियों का शिकार हो जाते हैं.

आईए जानते हैं नाखून चबाने की आदत से छुटकारा पाने के कुछ उपाय पहले और सबसे सरल नाखूनों को हमेशा छोटा रखना चाहिए जिससे चबाने की संभावना कम हो जाए.कोशिश करें कि आप अपने हाथों को हमेशा व्यस्त रख सकें यदि आपके हाथ व्यस्त रहेंगे तो आपको नाखून चबाने की याद नहीं आएगी. इसके अलावा नाखूनों पर आप नेल पेंट लगा कर रखें, इससे जब भी आप नाखून चबाने जाएंगे तब आप नेल पेंट की वजह से आप रुक जाएंगे. इन सभी उपाय के बाद भी आपको फायदा नहीं हो रहा है तो एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Next Story
Share it