पांव में पाउडर लगाकर सॉक्स पहनने से क्या पैरों को मिलता है आराम?

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
पांव में पाउडर लगाकर सॉक्स पहनने से क्या पैरों को मिलता है आराम?

गर्मियों के दिनों में लोगों को पांव में मोजे पहनने से काफी दिक्कत होती हैं. कई लोग पैरों में फुंसियां, जलन जैसी चीजों से परेशान रहते हैं.गर्मी के मौसम में अधिकतर लोग सॉक्स पहनने से कतराते हैं. लेकिन ऑफिस या किसी काम से बाहर जाते वक्त सॉक्स पहनना बेहद जरूरी हो जाता है. ऐसे में कई लोग पैरों को कुल रखने के उपाय ढूंढते हैं. अगर आप भी अपने पैरों को मुलायम रखना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए है. आज हम आपको ऐसी ट्रिक के बारे में बताएंगे जिन्हें फॉलो कर आप अपने पैरों को गर्मी के मौसम में स्वस्थ रख सकते हैं. आईए जानते हैं इसके बारे में.पांव में पाउडर के फायदेपांव में पाउडर लगाकर सॉक्स पहनने से पैरों को थोड़ी देर के लिए आराम मिल सकता है. इसके कई फायदे होते हैं जैसे पाउडर नमी को सोख लेता है, जिससे पैरों में फफोले और खुजली नहीं होती है.

गर्मी के दिनों में सॉक्स पहनने पर जो फुंसियां होने लगती है, उन फुंसी से भी पाउडर छुटकारा दिलाता है.पाउडर त्वचा और सॉक्स के बीच में घर्षण को कम करता है. पाउडर की मदद से पैरों में होने वाले छाले और जलन से छुटकारा पा सकते हैं. इसके अलावा जब लोग शूज उतार कर कुछ काम करते हैं, तो उनके पैरों से बदबू आने लगती है. वहीं पाउडर लगाने से इस बदबू को कम किया जा सकता है. हो सकते हैं ये नुकसानलेकिन इसके कुछ नुकसान भी हो सकते हैं. कई लोगों को पाउडर की वजह से फंगस और बैक्टीरिया जैसे संक्रमण हो सकते हैं. कुछ लोगों को पाउडर से एलर्जी हो सकती है, जिससे उनके पैरों में जलन होने लगती है.

पाउडर त्वचा और सॉक्स में जमी गंदगी को पैदा करता है.इन बातों का रखें ध्यानत्वचा को स्वस्थ रखने के लिए आप पैरों को अच्छी तरह से धोएं, धुले हुए सॉक्स पहने, सॉक्स को रिपीट न पहने, कोशिश करें मोजे थोड़े ढीले रहे, पैरों पर रोजाना मॉइश्चराइजर लगाएं, पांव में पाउडर लगाकर सॉक्स पहनना थोड़ी देर के लिए आराम दे सकता है. लेकिन यह एक स्थायी समाधान नहीं है. अगर इन उपायों को करने के बाद भी आपको एलर्जी जैसा लगता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Next Story
Share it