नींबू का रस सीधे चेहरे पर लगाएंगे तो हो सकती है ये दिक्कतें, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
नींबू का रस सीधे चेहरे पर लगाएंगे तो हो सकती है ये दिक्कतें, आप भी तो नहीं कर रहे ये गलती?

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, यह त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माना गया है. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं, जो नींबू के रस को सीधा चेहरे पर लगा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसको सीधा चेहरे पर लगाने से क्या होता है? अगर नहीं तो ये खबर आपके लिए है, आज हम आपको बताएंगे कि नींबू के रस को सीधे चेहरे पर लगाने से स्किन को खतरनाक नुकसान हो सकता है. आईए जानते हैं इसके नुकसान के बारे में.नींबू का रस सीधे चेहरे पर लगाना सही?नींबू का रस सीधे चेहरे पर लगाने से त्वचा पर जलन, लालिमा और सूखापन, जैसी परेशानी होने लगती है.

इसके अलावा अगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू का रस एलर्जी पैदा कर सकता है. नींबू का रस त्वचा को सूर्य के लिए संवेदनशील बना सकता है.जिससे सनबर्न का खतरा और अधिक बढ़ जाता है. इसके अलावा नींबू का रस सीधे चेहरे पर लगाने से त्वचा का रंग हल्का पड़ता है साथ ही त्वचा ऑयली होने लगती है, जिससे पिंपल्स होने का खतरा भी बढ़ जाता है.नींबू का इस्तेमालनींबू का इस्तेमाल आप कुछ चीजों के साथ मिलाकर कर सकते हैं, जैसे नींबू के रस को पानी या एलोवेरा जेल के साथ मिलाकर पतला कर लें फिर इसे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.

आप नींबू के रस को बेसन फेस पैक में शामिल कर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं.इसके अलावा जब भी आप नींबू को किसी चीज के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो ध्यान रहे इसका इस्तेमाल करने के बाद सनस्क्रीन या मॉइश्चराइजर अपने चेहरे पर जरूर लगाए. आप सप्ताह में एक से दो बार नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.इन बातों का रखें ध्यानअगर आपकी त्वचा संवेदनशील है, तो नींबू का उपयोग करने से बचे. जब भी आप नींबू को किसी चीज के साथ मिलाकर चेहरे पर लगाते हैं, तो पहले पैच टेस्ट जरूर करें. कुछ लोगों को नींबू का इस्तेमाल करने से एलर्जी, लाल दाने जैसी समस्या हो सकती है. अगर ऐसा होता है, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें और नींबू का इस्तेमाल करना बंद कर दें.

Next Story
Share it