क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
क्या आप भी तरबूज और खरबूज को लेकर कन्फ्यूजऩ में हैं, तो यहां जानें गर्मी में कौन ज्यादा फायदेमंद

तरबूज और खरबूजे का सीजन आ गया है. गर्मी के मौसम में दोनों को खूब पसंद किया जाता है. इनका स्वाद जितना लाजवाब है, फायदा उतना ही जबरदस्त है. इनके सेवन से शरीर हाइड्रेटेड रहता है और कई बीमारियों से बच भी जाता है. हालांकि, बहुत से लोग इस बात को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि हाइड्रेशन के लिए अगर दोनों में से किसी एक को चुनना हो तो तरबूज या खरबूज क्या ज्यादा फायदेमंद है.

इस आर्टिकल में जानें सेहत के लिए कौन ज्यादा फायदेमंद है...गर्मियों में तरबूज खाएं या खरबूजकैलोरी में बेस्टतरबूज और खरबूज के पोषक तत्व शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. 100 ग्राम तरबूज में कैलोरी की मात्रा 30 होती है तो इतने ही खरबूज में कैलोरी 28 मिलती है. मतलब कैलोरी को लेकर दोनों में कोई खास फर्क नहीं है.प्रोटीन किसमें ज्यादाएक्सपर्ट्स के मुताबिक, 100 ग्राम खरबूजा खाने से शरीर को 1.11 ग्राम प्रोटीन मिल जाता है जबकि 100 ग्राम तरबूज में सिर्फ 0.61 ग्राम ही प्रोटीन ही मिलता है. दोनों में लिपिड फैट कम होने से मसल्स गेन में ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है.

वेट लॉस में बेहतरवेट लॉस के लिए डाइट प्लान र रहे हैं तो दोनों ही फल लिस्ट में रख सकते हैं. दोनों में शुगर और कार्बोहाइ्रेट काफी कम मात्रा में होते हैं. तरबूज और खरबूजे में फाइबर की मात्रा अच्छी-खासी होती है, जो पेट को लंबे समय तक भरे रखने में मदद करते हैं.हाइड्रेशन के लिए क्या खाना चाहिएगर्मी के मौसम में शरीर को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है. चूंकि इस समय पसीना बहुत ज्यादा निकलता है, ऐसे में शरीर को पानी की कमी से बचाने के लिए प्रयास करना चाहिए. इस मौसम में तरबूज और खरबूज दोनों खाए जाते हैं. दोनों से 90 प्रतिशत तक पानी की जरूरत पूरी हो जाती है. इसलिए हाइड्रेशन के लिए दोनों ही बेहतर हैं.

Next Story
Share it