डाइटिंग पर हैं तो रोजाना चेक करते हैं वजन तो जान लें यह तरीका सही है या नहीं, वजन चेक करने के लिए कितने दिन इंतजार जरूरी?

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
डाइटिंग पर हैं तो रोजाना चेक करते हैं वजन तो जान लें यह तरीका सही है या नहीं, वजन चेक करने के लिए कितने दिन इंतजार जरूरी?

वजन घटाना हो या बढ़ाना पहले सही तरीके से वेट मशीन पर वजन करना सीख लें. अक्सर वजन मापने के लिए वेट मशीन का यूज किया जाता है. कई बार एक ही मशीन तरह-तरह माप देते हैं जिससे लोग कंफ्यूज हो जाते हैं. बार-बार मशीन से वजन मापने के कारण कभी लगता है कि मशीन ठीक से काम नहीं कर रहा है तो वहीं कभी लगता है ज्यादा खा लेने से वजन ज्यादा बढ़ गया है. अगर आपको भी वजन करने के दौरान ऐसा लगता है आप गलत तरीके से वजन कर रहे हैं. वर्कआउट के तुरंत बाद चेक न करें वजन वर्कआउट के तुरंत बाद वजन चेक नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे सही वजन का पता नहीं चल पाता है.

हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं कि बहुत ज्यादा पसीना निकलने की वजह से वजन करने में सही माप नहीं आता है. वीकेंड में लगातार जंक और मीठा खाने के बाद जब एक्सरसाइज स्किप कर देते हैं और उसके बाद वजन मापते हैं तो वजन का सही माप नहीं आता है. वजन बढऩे से मोटिवेशन कम होने लगती है. इसका असर वजन कम करने पर पड़ सकता है. पीरियड्स और कब्ज के दौरान न करें वजन चेकपीरियड्स के दौरान ब्लोटिंग और वॉटर रिटेंशन के कारण भी वजन मापने पर सही माप नहीं आता है. कब्ज के दौरान वजन मापने से वजन ज्यादा आ सकता है.

इन दोनों स्थितियों में वजन कभी भी नहीं मापना चाहिए. वजन चेक करने का सही समय और तरीका क्या होता है?वजन चेक करने का सबसे परफेक्ट टाइमिंग सुबह का होता है. हमेशा सुबह फ्रेश होने के बाद ही वजन चेक करना चाहिए. वेट मशीन तब ही सही वजन बता सकता है जब वह ठीक से काम करे. मशीन के कांटे जीरो पर स्थिर होने के बाद एकदम सही वजन बताता है.

Next Story
Share it