हैकिंग से निपटने में गूगल का नया प्रोग्राम मददगार

सैन फ्रांसिस्को, 7 जून (आईएएनएस) : दिग्गज प्रौद्योगिकी कंपनी गूगल ने एक नए शैक्षिक प्रोग्राम की घोषणा की है, जो बच्चों को इंटरनेट के इस्तेमाल के दौरान बरती जाने वाली सुरक्षा, हैकिंग से बचाव, किसी प्रकार के इंटरनेट उत्पीड़न से बचाव और पासवर्ड संबंधित जानकारी लीक नहीं होने देने के बारे जानकारी प्रदान करेगा। ‘बी इंटरनेट ऑसम’ नामक प्रोग्राम में क्लासरूम पाठ्यक्रम और एक इंटरलैंड नामक वीडियो गेम को शामिल किया गया है।

गूगल ब्लॉग पोस्ट में बाल व परिवार संबंधित इंजीनियरिंग उपाध्यक्ष पवनी दीवानजी ने मंगलवार को कहा, “बच्चों को वास्तव में वेब से परिचित कराने के लिए हमें ऑनलाइन स्मार्ट फैसले लेने वाले व इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले बच्चों को मागदर्शन उपलब्ध कराने की जरूरत है।”

दीवानजी ने कहा की गर्मियों की छुट्टयों के दौरान अधिकांश बच्चे इंटरनेट पर ज्यादा समय तक सक्रिय रहते हैं, ऐसे में यह उन्हें ‘बी इंटरनेट ऑसम : अ न्यू वे टू इन्करेज डिजिटल सेफ्टी एंड सिटिजनशिप’ प्रोग्राम से परिचित कराने का बेहतर समय है।

इस प्रोग्राम में बच्चे सोशल मीडिया पर सीमित मात्रा में निजी जानकारी साझा करना, मजबूत पासवर्ड तैयार करना, हैकिंग से बचने, इंटरनेट का सही इस्तेमाल करना जैसी जानकारी हासिल करेंगे।