छत्तीसगढ़ में 5 नए सरकारी कॉलेज खुलेंगे

रायपुर, 28 जून : छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की बजट घोषणा पर त्वरित अमल करते हुए उच्च शिक्षा विभाग ने पांच नए सरकारी कॉलेज शुरू करने का आदेश जारी किया है।

मुख्यमंत्री ने इस वित्तीय वर्ष 2017-18 के मुख्य बजट में इन कॉलेजों की घोषणा की थी। उच्च शिक्षा संचालनालय द्वारा जारी आदेश के तहत मुख्य बजट प्रावधान के अनुसार ये कॉलेज रायपुर जिले के बीरगांव और खरोरा, जांजगीर-चांपा जिले के चंद्रपुर, रायगढ़ जिले के सरिया और दंतेवाड़ा जिले के कटेकल्याण में आंरभ होंगे।

उच्च शिक्षा मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने बताया कि बीरगांव के नवीन शासकीय कॉलेज में कलाए विज्ञान (बायो समूह) और वाणिज्य संकाय की स्वीकृति दी गई है। सभी संकायों में 90-90 सीट होंगी। महाविद्यालय के कला संकाय में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र और समाज शास्त्र की पढ़ाई होगी। विज्ञान संकाय में रसायन शास्त्र, प्राणीशास्त्र और बायोटेक्नोलॉजी तथा वाणिज्य संकाय में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी। इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय बीरगांव का भवन निर्धारित किया गया है।

शासकीय नवीन महाविद्यालयए खरोरा में कला संकाय, विज्ञान संकाय (गणित समूह) और वाणिज्य संकाय की स्वीकृति दी गयी है। सभी संकायों में 90-90 सीट होगी। महाविद्यालय के कला संकाय में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र और इतिहास विषयों की पढ़ाई होगी।

विज्ञान संकाय में रसायन शास्त्र, गणित और भौतिकी शास्त्र तथा वाणिज्य संकाय में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी। इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय खरोरा का भवन निर्धारित किया गया है।

शासकीय नवीन महाविद्यालय, चंद्रपुर में कला संकाय, विज्ञान संकाय (गणित समूह) और वाणिज्य संकाय की स्वीकृति दी गई है। सभी संकायों में 90-90 सीट होंगी। महाविद्यालय के कला संकाय में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, राजनीतिशास्त्र, समाजशास्त्र और इतिहास विषयों की पढ़ाई होगी। विज्ञान संकाय में रसायन शास्त्रए गणित और भौतिकी शास्त्र तथा वाणिज्य संकाय में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी। इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय (बालक) चंद्रपुर, जिला जांजगीर-चांपा का भवन निर्धारित किया गया है।

शासकीय नवीन महाविद्यालय, सरिया में कला संकाय और विज्ञान संकाय (बायो एवं गणित समूह) की स्वीकृति दी गई है। दोनों संकायों में 90-90 सीट होंगी। महाविद्यालय के कला संकाय में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र और इतिहास विषयों की पढ़ाई होगी। विज्ञान संकाय में वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र, रसायन शास्त्र, गणित और भौतिकी शास्त्र तथा वाणिज्य संकाय में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी। इस महाविद्यालय के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक कन्या विद्यालयए सरिया का भवन निर्धारित किया गया है।

शासकीय नवीन महाविद्यालय, कटेकल्याण में कला संकाय, विज्ञान संकाय (बायो समूह) और वाणिज्य संकाय की स्वीकृति दी गई है। सभी संकायों में 90-90 सीट होंगी। महाविद्यालय के कला संकाय में हिंदी साहित्य, अंग्रेजी साहित्य, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र विषयों की पढ़ाई होगी। विज्ञान संकाय में वनस्पतिशास्त्र, प्राणीशास्त्र तथा रसायनशास्त्र और वाणिज्य संकाय में समस्त अनिवार्य विषयों की पढ़ाई होगी। इस कॉलेज के लिए शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कटेकल्याण का भवन तय किया गया है।

–आईएएनएस