लखनऊ मेट्रो दौड़ाने के लिए तैयार महिला ऑपरेटर, कहा- यह गर्व की बात

 

lucknow metro के लिए चित्र परिणामलखनऊ मेट्रो का कमर्शियल रन 15 जुलाई के बाद शुरू होगा. ऐसे में लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) ने ट्रायल रन की तरह है महिला ऑपरेटरों से इसकी शुरुआत करने के लिए कमर कस ली है.

एलएमआरसी लखनऊ मेट्रो को ऑपरेट करने के लिए 91 पायलट्स की नियुक्ति की है जिसमें 19 महिलाएं हैं. सभी महिला पायलट्स की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी हैं और लखनऊ की पहली मेट्रो महिला पायलट ही दौड़ाएगी.

एलएमआरसी ने बताया कि 1 दिसंबर 2016 को जब तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ट्रायल रन को हरी झंडी दिखाई थी तब प्रतिभा और प्राची ने इसका संचालन किया था. हालांकि उस समय उनके साथ दिल्ली मेट्रो रेल कारपोरेशन और मेट्रो ट्रेन बनाने वाली कंपनी एल्स्टोम के कर्मचारी भी मौजूद थे. लेकिन अब सभी महिला ऑपरेटर की ट्रेनिंग पूरी हो चुकी है और वे खुद ट्रेन चलने में सक्षम हैं.

अब ये महिला ऑपरेटर मेट्रो के कमर्शियल रन को लेकर काफी उत्साहित हैं. उनका कहना है कि पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में मेट्रो का संचालन करना उनके लिए गर्व की बात है.
बता दें कि लखनऊ मेट्रो इसी माह जनता के लिए शुरू हो जाएगी. इसके कमर्शियल रन के मौके पर पीएम मोदी भी उपस्थित रहेंगे. हालाँकि प्रधानमंत्री का कार्यक्रम अभी तय नहीं हुआ है लेकिन इन महिला ऑपरेटरों में इसको लेकर खूब चर्चा हो रही है.