कोहली ने जड़ा शतक, पांचवें वनडे में जीती टीम इंडिया, 3-1 से सीरीज पर कब्जा

जमैका। जमैका में खेले गए आखिरी मैच में कप्तान विराट कोहली के शानदार शतक की बदौलत टीम इंडिया ने विंडीज को आठ विकेट से मात दे दी। इसके साथ ही भारत ने वेस्टइंडीज में खेली गई वनडे सीरीज में मेजबान टीम को 3-1 से मात दे दी। पांच मैचों की सीरीज का एक मैच बारिश के कारण पूरा नहीं हो सकता था।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाज का फैसला किया और निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट खोकर 205 रन बनाए। जवाब में भारत ने 79 गेंद शेष रहते महज दो विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

वनडे सीरीज के आखिरी मैच में टीम इंडिया के लिए जीत बेहद जरूरी थी क्योंकि अगर ये मैच वेस्टइंडीज जीत जाती तो ये सीरीज 2-2 से बराबर हो जाती, लेकिन कोहली ने ऐसा नहीं होने दिया और भारत सीरीज 3-1 से जीत गया।

कोहली ने जड़ा 28वां शतक

india vs west indies के लिए चित्र परिणाम

इस मैच में विराट कोहली ने शानदार पारी खेलते हुए अपने वनडे करियर का 28वां शतक जमाया। इस पारी में कोहली ने 115 गेंदों का सामना किया और 111 रन बनाए। कोहली के बल्ले से 12 चौके और 02 शानदार छक्के भी निकले। टीम इंडिया के कप्तान को उनकी इस पारी के लिए मैन ऑफ द मैच के खिताब से भी नवाजा गया। कोहली ने इस पारी में पहले रहाणे के साथ मिलकर 79 रन की साझेदारी की और उसके बाद कार्तिक के साथ मिलकर सौ से ज्यादा रन जोड़े। इससे पहले भारतीय पारी के पहले ही ओवर में जोसफ ने धवन (04) को आउट कर भारत को पहला झटका दे दिया। इविन लुईस ने धवन का कैच पकड़ा।

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया दम, मोहम्मद शमी ने झटके चार विकेट

वेस्टइंडीज की तरफ से शाई होप ने सबसे ज्यादा 51 रन की पारी खेली तो वहीं कप्तान होल्डन ने भी तेज़-तर्रार 36 रन बनाए। भारत की तरफ से मोहम्मद शमी ने चार, उमेश यादव ने तीन तो वहीं पांड्या और जाधन ने एक-एक विकेट लिए

हार्दिक पांड्या ने इंडीज़ के ओपनर लुईस को 9 रन पर कोहली के हाथों कैच आउट करा कर भारत को पहली सफलता दिला दी।

काइली होप 46 रन पर उमेश यादव की गेंद पर शिखर धवन को कैच थमा कर पवेलियन लौट गए। अगली ही गेंद पर उमेश यादव ने रोस्टन चेज़ को एलबीडब्ल्यू आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिला दी। इसके बाद जाधव ने मोहम्मद (16) को कॉट एंड बोल्ड आउट कर दिया।

34 गेंदों में 36 रन बनाकर वेस्टइंडीज़ के कप्तान जेसन होल्डर मोहम्मद शमी की गेंद पर शिखर धवन को अपना कैच थमा बैठे। 51 रन बनाकर शाई होप मोहम्मद शमी की गेंद पर बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में रहाणे को कैच दे कर पवेलियन लौट गए।

इसके बाद शमी ने कुलदीप यादव के हाथों कैच आउट करा कर एश्ले नर्स का शिकार किया। नर्स खाता तक नहीं खोल पाए। इसके बाद शमी ने बिशू को भी धौनी के हाथों कैच आउट करवा कर भारत को आठवीं सफलता दिला दी। पावेल 31 रन बनाकर आखिरी ओवर में उमेश यादव की गेंद पर धौनी को कैच दे बैठे।