‘गली गली सिम सिम’ सीजन-9 का दूरदर्शन पर प्रसारण शुरू

नई दिल्ली, 4 अगस्त (बचपन एक्सप्रेस): टीवी सीरीज-सेस्मे स्ट्रीट के भारतीय संस्करण और लोकप्रिय कार्यक्रम ‘गली गली सिम सिम’ के नए सीजन की दूरदर्शन पर शुरुआत की गई। इस सीजन में ‘गली’ के मित्र हमदर्दी के बारे में समझाने और अभ्यास कराने के लक्ष्य से युवा दर्शकों को जीवन का अहम संदेश देंगे।

‘गली गली सिम सिम’ के सीजन 9 हर तरह की मस्ती, मजाक और जोश के साथ बच्चों में भाषा और समझने की रणनीति के कौशल विकसित करने, हमदर्दी व सहानुभूति विकसित करने के अभ्यास में मदद करता है। 14 करोड़ दर्शक ‘गली गली सिम सिम’ को दूरदर्शन के नेटवर्क के चैनलों-डीडी नेशनल, डीडी राजस्थान, डीडी उत्तर प्रदेश, डीडी बिहार, डीडी मध्य प्रदेश, डीडी सहयाद्री और डीडी गिरनार पर देखते हैं।

यह कार्यक्रम हर शनिवार को सुबह 10.30 बजे दूरदर्शन पर प्रसारित होता है।

सीजन 9 के लॉन्च के मौके पर सेस्मे वर्कशॉप इंडिया का प्रबंध निदेशक शाश्वती बैनर्जी ने कहा, “दुनिया भर में हुए कई अध्ययनों से इस बात की पुष्टि होती है कि शुरुआती वर्षो में बताई जाने वाली बातों का बच्चों पर जीवन भर असर रहता है। दुर्भाग्य से आज के बच्चे उम्र की तुलना में अनुचित कंटेंट देखते हुए बड़े हो रहे हैं, जो हिंसा और कट्टरपंथ से जुड़े होते हैं और इसका उनके सोचने की प्रक्रिया पर असर पड़ता है। उन्हें ऐसे कंटेंट से रूबरू कराना अहम है, जिससे उन्हें दूसरों के विचारों को समझने और उन्हें सम्मान देने, कट्टरपंथ को चुनौती देने, सहानुभूति विकसित करने में मदद मिले और जो उन्हें समझदार, शक्तिशाली और दयालु बनाने में सहयोगी हो।”

कई अध्ययनों से पता चला है कि सामाजिक हित से जुड़े दयालुता जैसे व्यवहारों को बच्चों की शैक्षणिक सफलता के साथ जोड़ा गया है, क्योंकि इनसे बच्चों के भावनात्मक नियंत्रण और ध्यान देने की क्षमता जैसे आत्म-नियंत्रण कौशल बढ़ते हैं, जिससे उनकी सीखने, ध्यान देने और याद करने की क्षमताओं पर असर पड़ता है।

दूरदर्शन की महानिदेशक सुप्रिया साहू कहती हैं, “गली गली सिम सिम बच्चों को जीवन के महत्वपूर्ण कौशल जैसे स्वास्थ्य और स्वच्छता, जैसे सामाजिक व्यवहार और अन्य कौशल के बारे में सिखाता है। हम बच्चों को गुणवत्ता पूर्ण, उम्र के अनुरूप कंटेंट देने के लिए गली गली सिम सिम के साथ बीते कई सालों की साझेदारी को आगे बढ़ाकर काफी खुश हैं।”

जब बच्चे अपनी भावनाओं पर नियंत्रण करना सीखते हैं और आत्म नियंत्रण को विकसित करते हैं तो वे अपने और दूसरों के प्रति ज्यादा जागरूक होते हैं, दूसरों के विचारों को समझते हैं और उचित प्रतिक्रिया देते हैं। यही वजह है कि इस सीजन में विश्व प्रसिद्ध कुकी मॉन्स्टर को ‘गली’ में लाया गया है, जो युवा दर्शकों को बताएंगे कि कैसे कोई आत्म नियंत्रण के माध्यम से खुद और दूसरों के प्रति हमदर्द हो सकता है।

सीजन में एक नए सेग्मेंट को पेश किया गया है, जहां बर्ट और एर्नी दर्शकों को परीकथाओं की दुनिया में ले जाते हैं, जहां वे स्लीपिंग ब्यूटी, लिटिल रेड राइडिंग हुड, स्नो व्हाइट, ब्यूटी एंड द बीस्ट व कई अन्य प्रसिद्ध कहानियों के पात्रों को अभिनय करते हुए देखते हैं। जब बच्चे इस काल्पनिक दुनिया में आते हैं, उन्हें सहयोगी और समस्या का समाधान निकालने का कौशल विकसित करने में मदद मिलती है।

इस सीजन दर्शक दोस्ती पर आधारित एक नया सेगमेंट देखेंगे, जो पात्रों की दोस्ती के जरिए बच्चों की हमदर्दी सिखाएगा। कार्यक्रम के ये सभी सेग्मेंट्स युवा दर्शकों में दयालुता, देखभाल, साझेदारी और सहयोग के मूल्यों पर जोर देते हैं।