मेक्सिको में 7.1 तीव्रता के भूकंप से 139 मरे

मेक्सिको सिटी, 20 सितम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस): मेक्सिको में मंगलवार को आए 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप में अब तक 139 लोगों के मरने की खबर है।

‘एफे’ की रिपोर्ट के अनुसार, आपातकालीन सेवाएं मंगलवार को आई इस आपदा से प्रभावित क्षेत्रों में बचाव अभियान में जुटी हुई हैं।

मेक्सिको के नागरिक सुरक्षा के राष्ट्रीय समन्वयक लुइस फेलीप पुएन्टे ने मृतकों की संख्या की पुष्टि करते हुए बताया कि मोरेलोस में 64, स्टेट ऑफ मेक्सिको में 36, पुएब्ला में 29 और गुएरेरो में एक व्यक्ति की मौत हुई है।

भूकंप के दौरान मोंटेरे स्ट्रीट पर एक चार मंजिला इमारत पूरी तरह से ढह गई।

राहत-बचाव अभियान में लगे सैकड़ों सैनिक, दमकलकर्मी और नागरिक रक्षा अधिकारी मलबे को हटाकर जीवित बचे लोगों को निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

इस अभियान में डॉग स्कावड भी लगाए गए हैं।

आपातकालीन दल मेक्सिको सिटी में ढही इमारतों में फंसे लोगों को बचाने का प्रयास कर रही हैं। लोगों के मन में और भूकंप के झटके आने के भय और आशंका के चलते यातायात की स्थिति बिगड़ गई है जिसके कारण एंबुलेंस गाड़ियों को प्रभावित इलाकों तक पहुंचने में परेशानी हो रही है।

राष्ट्रीय आपदा निवारण केंद्र (केनाप्रेड) के निदेशक कार्लोस वाल्डेस ने भूकंप के केंद्र के 57 किलोमीटर की गहराई में होने के कारण भूकंप के बाद के मजबूत झटकों (ऑफ्टरशॉक) की संभावना खारिज की है।

–आईएएनएस