सोनिया ने मोदी से की महिला आरक्षण विधेयक पारित कराने का आग्रह

नई दिल्ली, 21 सितम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस):  कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लोकसभा में अविलंब महिला आरक्षण विधेयक पारित करने का आग्रह किया। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) लोकसभा में बहुमत में है। मोदी को लिखे एक पत्र में सोनिया ने कहा, “आप को याद होगा कि राज्यसभा ने महिला आरक्षण विधेयक को 9 मार्च, 2010 को पारित कर दिया है। तब से यह एक या दूसरे कारणों से यह लोकसभा में लटका पड़ा है।”

उन्होंने कहा, “मैं आपसे लोकसभा में अपने बहुमत का फायदा लेने का आग्रह करती हूं, जिससे निचले सदन में महिला आरक्षण विधेयक को पारित किया जा सके।”

सोनिया गांधी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से इस विधेयक का समर्थन करती रही है, जो महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

उन्होंने यह भी कहा कि यह कांग्रेस ही थी जिसने महिलाओं के लिए पंचायतों व नगरपालिकाओं में आरक्षण की प्रक्रिया को शुरू किया था।

उन्होंने कहा, “आप को याद होगा कि वास्तव में यह कांग्रेस और इसके दिवंगत नेता राजीव गांधी ही थे, जिन्होंने संविधान संशोधन विधेयकों के जरिए नगरपालिकाओं व पंचायतों में महिलाओं के आरक्षण के प्रावधान की पहल की थी, जिसे तब विपक्षी दलों ने 1989 में राज्यसभा में विफल किया था।”

उन्होंने कहा, “बाद में संसद के दोनों सदनों ने 1993 में इसे पारित किया व यह 73वें व 74वें संशोधन बने।”

–आईएएनएस