कोलकाता वनडे : भारत ने आस्ट्रेलिया को 50 रनों से दी मात, कुलदीप की हैट्रिक

कोलकाता, 22 सितम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस): भारत ने गुरुवार को दूसरे वनडे मैच में आस्ट्रेलिया को 50 रनों से हरा दिया। ईडन गार्डेन स्टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 252 रन बनाए थे। आस्ट्रेलियाई टीम इस लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 43.1 ओवरों में 202 रनों पर ही ढेर हो गई।

रहाणे और कोहली ने दूसरे विकेट के लिए 102 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (7) के 19 रनों के कुल स्कोर पर आउट हो जाने के बाद आई। नाइल ने अपनी ही गेंद पर अच्छा कैच पकड़कर रोहित को पवेलियन भेज मेजबान टीम को पहला झटका दिया।

Image result for Kolkata ODI: India beat Australia by 50 runs, Kuldeep's hat-trickकुलदीप ने 33वें ओवर की दूसरी, तीसरी, और चौथी गेंद पर मैथ्यू वेड (2) एश्टन अगर (0) और पैट कमिंस (0) को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की और मेहमानों की हार तय कर दी। उनकी हैट्रिक के बाद आस्ट्रेलिया का स्कोर 148 रनों पर आठ विकेट था। वह वनडे में भारत के लिए हैट्रिक लेने वाले तीसरे गेंदबाज हैं। उनसे पहले चेतन शर्मा ने 1987 में नागपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ और पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ इसी मैदान पर हैट्रिक ली थी।

भुवनेश्वर कुमार (6.1 ओवर में महज नौ रन) ने मेहमान टीम को अच्छी शुरुआत से वंचित रखा और नौ के कुल स्कोर पर उसके दोनों सलामी बल्लेबाजों हिल्टन कार्टराइट (1) और डेविड वार्नर (1) को पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (59) और ट्रेविस हेड (39) ने टीम को संभाला। दोनों ने टीम को खराब शुरुआत से बाहर निकाला और अच्छी स्थिति में ले गए। जब लगा कि यह जोड़ी आस्ट्रेलिया को मजबूत स्थिति में पहुंचा देगी, तभी भारतीय स्पिनरों ने उसके अरामनों पर पानी फेर दिया। लेग स्पिनर चहल ने हेड को अर्धशतक से पहले ही रोक दिया। हेड 85 के कुल स्कोर पर मनीष पांडे के हाथों लपके गए।

ग्लैन मैक्सवेल का तूफान दो चौकों की मदद से 14 रन बनाकर चहल की फिरकी में बंध गया। मैक्सवेल 106 के कुल स्कोर पर धौनी द्वारा स्टम्पिंग कर दिए गए। कप्तान टिके हुए थे और उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा कर लिया था, लेकिन इसके बाद वह रन लेने की जल्दबाजी में रन आउट हो गए। 138 के कुल स्कोर तक मेहमान टीम ने अपने पांच विकेट खो दिए थे और टीम गहरे संकट में नजर आ रही थी।

कुलदीप ने फिर अपना जादू दिखाया और वेड, अगर और कमिंस के विकेट लेकर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराया। अंत में स्टोइनिस ने जरूर संर्घष किया लेकिन जीत नहीं दिला पाए। भुवनेश्वर ने केन रिचर्डसन को आउट कर भारत को श्रृंखला की दूसरी जीत दिलाई।

इस जीत के साथ भारत की टीम पांच वनडे मैचों की सीरीज में 2-0 से आगे हो गई है।