इंदौर वनडे में भारत ने ऑस्टेलिया को 5 विकेट से हरा दिया, सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त

इंदौर, 25 सितम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस)  : इंदौर के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे वनडे में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन करते हुए ऑस्ट्रेलिया को 5 विकेट से हरा दिया. इसी के साथ भारत ने पांच वनडे मैच की सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त ले ली है. इस जीत के साथ ही भारत वनेड में नंबर वन टीम बन गई है. भारत की यह लगातर नौवीं जीत है. भारत की ओर से मनीष पांडे 36 रन पर जबकि पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी 3 रन पर नाबाद रहे. ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए एरॉन फिंच (124) के शतक और कप्तान स्टीव स्मिथ (63) की पारियों के दम पर पूरे 50 ओवर खेलते हुए छह विकेट के नुकसान पर 293 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया. भारत ने 294 के लक्ष्य को हार्दिक पांड्या (78), रोहित शर्मा (71) और अजिंक्य रहाणे (70) की बेहतरीन पारियों के बूते 47.5 ओवरों में ही पांच विकेट खोकर हासिल कर लिया. पांड्या ने दो विकेट भी लिए. हरफनमौला खेल के लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया.

Image result for स्मिथहार्दिक शानदार खिलाड़ी हैं : स्मिथ

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने भारतीय टीम के हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या की तारीफ की है।

स्मिथ ने कहा, “हमने बल्ले से अच्छी शुरुआत करते हुए अपने आप को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया था, लेकिन मेरा मानना है कि अंत में भारतीय गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और हमने बुरा। अगर स्कोर 330 होता तो परिणाम कुछ और हो सकता था, लेकिन जीत का श्रेय भारत को जाता है। हार्दिक ने शानदार खेल खेला। रोहित और जिंक्स (रहाणे) ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया।”

 

शेष दो वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान

आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही पांच वनडे मैचों की सीरीज के शेष बचे दो मैचों के लिए भारतीय टीम का ऐलान हो गया है। रविवार को हुई टीम की घोषणा में रविचंद्रन अश्विन और रवींद्र जडेजा का आराम जारी है जबकि अक्षर पटेल की वापसी हुई है।

टीम में और कोई बदलाव नहीं है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने देर रात एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी।

पहले तीन वनडे मैचों के लिए पटेल को टीम में चुना गया था, लेकिन चोट के कारण वह बाहर हो गए थे और जडेजा को उनके स्थापन्ना खिलाड़ी के तौर पर टीम में शामिल किया था। हालांकि जडेजा ने तीन मैचों में से एक भी मैच नहीं खेला। बीसीसीआई ने उन्हें और अश्विन को आराम देने का फैसला करते हुए तीन वनडे मैचों के लिए घोषित टीम में नहीं चुना था।

इन दोनों की जगह युजवेंद्र चहल और पटेल को टीम में मौका मिला था। वहीं कुलदीप को अंतिम एकदाश में जगह मिली थी। बीते तीन मैचों में कुलदीप और चहल ने अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया और भारत को सीरीज में 3-0 की अजेय बढ़त दिलाने में अहम भूमिका निभाई। ऐसे में चयनकर्ताओं ने अश्विन और जडेजा को आराम देने के फैसले को विस्तार दे दिया है।

सीरीज का चौथा मैच 28 सितंबर को बेंगलुरू और आखिरी वनडे एक अक्टूबर को नागपुर में खेला जाएगा।

दो वनडे मैचों के लिए भारतीय टीम इस प्रकार है-:

टीमें : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), लोकेश राहुल, मनीष पांडे, केदार जाधव, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धौनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव और मोहम्मद शमी।