4 करोड़ ग्रामीण घरों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देंगे : पीएम मोदी

नई दिल्ली, 26 सितंबर 2017 (बचपन एक्सप्रेस):  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 के लोकसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए सोमवार को घोषणा किया  कि सरकार चार करोड़ ग्रामीण परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन देगी, ताकि गरीबों के घरों में भी बिजली की रोशनी उपलब्ध हो सके। वहीं, भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में उन्होंने कहा कि आतंकवाद और भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी।

मोदी ने कहा कि मुफ्त बिजली कनेक्शन के निर्णय के क्रियान्वयन पर 16,320 करोड़ रुपये लागत आएगी, जिसका बोझ गरीबों पर नहीं डाला जाएगा।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण परिवारों के घर कनेक्शन दिए जाएंगे और इसके लिए उन्हें सरकारी अधिकारियों के पास नहीं जाना होगा।

प्रधानमंत्री ओएनजीसी के नवीनीकृत भवन में ‘सहज बिजली हर घर योजना’ के लांच अवसर पर बोल रहे थे। यह योजना प्रत्येक घर को बिजली उपलब्ध कराएगी। इस भवन का नाम भारतीय जनता पार्टी के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखा गया है।

इस योजना का लक्ष्य 31 मार्च, 2019 तक देश के सभी घरों को बिजली कनेक्शन मुहैया कराना है।

प्रधानमंत्री ने योजना को लांच करने के बाद कहा, “हम उन परिवारों का ख्याल करते हैं, जिनके पास बिजली के कनेक्शन नहीं हैं। हमारा मकसद सौभाग्य योजना के जरिए उनके जीवन में रोशनी लानी है।”

इससे पहले, भाजपा राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार के विरुद्ध सरकार की लड़ाई ‘बिना समझौते वाली’ है इसमें संलिप्त कोई भी बच नहीं सकता।

उन्होंने यह भी कहा कि आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई जारी रहेगी और बताया कि 90 कट्टर वांछित आतंकवादियों को प्रत्यर्पित कर अन्य देशों से भारत लाया गया है।

मोदी ने कहा, “भ्रष्टाचार के विरुद्ध मेरी लड़ाई बिना समझौते के जारी रहेगी और इसमें संलिप्त किसी को भी बख्शा नहीं जाएगा। मेरा कोई संबंधी नहीं है।”