रांची में विराट की सेना करेगी कंगारुओं का शिकार, आंकड़े हैं गवाह

लखनऊ, 6 सितम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस) : टीम इंडिया और ऑस्ट्रेलिया के बीच वन-डे सीरीज के बाद अब शनिवार से तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज का रोमांच शुरू होगा। ऑस्ट्रेलिया को वन-डे सीरीज में 4-1 से शिकस्त देने के बाद विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया की नजरें अब टी20 इंटरनेशनल सीरीज जीतने पर भी होगी। सीरीज का पहला मैच पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर रांची में खेला जाएगा।

रांची ने अब तक 1 टेस्ट, 4 वन-डे और एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच की मेजबानी की है। टीम इंडिया ने रांची के जेएससीए स्टेडियम में आखिरी टी20 मुकाबला फरवरी 2016 में श्रीलंका के खिलाफ खेला था। इस मैच में भारत ने 69 रन से जीत दर्ज की थी।Image result for INDIA VS AUSTRALIA T20

इसके अलावा भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने 2012 में आखिरी बार टी20 इंटरनेशनल मैच में जीत दर्ज की थी। इसके बाद से दोनों देशों के बीच 6 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए और सभी मुकाबले टीम इंडिया ने जीते।

 

 

 

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की लगातार जीत का सिलसिला

  1. 10 अक्टूबर 2013, राजकोट, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 6 विकेट से जीता
  2. 30 मार्च 2014, ढाका, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 73 रनों से जीता
  3. 26 जनवरी 2016, एडिलेड, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 37 रनों से जीता
  4. 29 जनवरी 2016, मेलबर्न, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 27 रनों से जीता
  1. 31 जनवरी 2016, सिडनी, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 7 विकेट से जीता
  2. 27 मार्च 2016, मोहाली, बनाम ऑस्ट्रेलिया, भारत 6 विकेट से जीता

टीम इंडिया में है दम

टीम इंडिया की बात करें तो लंबे समय बाद गब्बर (शिखर धवन) की वापसी से टीम को मजबूती मिलेगी. शिखर धवन एक बार फिर से रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करते हुए नजर आएंगे. नंबर तीन पर विराट कोहली टीम को मजबूती देंगे. विराट कोहली का रांची में रिकॉर्ड बहुत शानदार है. इसके अलावा नंबर 4 पर मनीष पांडे और नंबर 5 पर केदार जाधव खेलेंगे. वनडे सीरीज में ये दोनों कुछ खास नहीं कर पाए ऐसे में फैंस को उनसे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद होगी.

नंबर 6 पर लोकल हीरो रांची के राजकुमार एमएस धोनी अपने बड़े-बड़े छक्कों से अपने चाहने वालों का दिल जीतने के लिए बेकरार होंगे. नंबर 7 पर हार्दिक पंड्या अपनी ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाने का जिम्मा लेंगे.

धारदार है गेंदबाजी

बल्लेबाजी के साथ-साथ टीम इंडिया की गेंदबाजी भी बहुत संतुलित नजर आ रही है. भारतीय टीम के पास भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह के रूप में दो धारदार गेंदबाज हैं जो शुरुआत में विकेट चटकाने के साथ-साथ स्लॉग ओवर के दौरान रन रोकने में भी माहिर हैं.

टीम इंडिया के लिए तुरुप का इक्का साबित हो सकते हैं 38 साल के आशीष नेहरा जिन्होंने आखिरी बार फरवरी 2017 में इंग्लैंड के खिलाफ टी-20 मैच खेला था. सनराइजर्स हैदराबाद की ओर से आईपीएल-10 में नेहरा ने 6 मैचों में 8 विकेट निकाले थे. ऐसे में उनका अनुभव टीम इंडिया के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा. इसके अलावा भारतीय स्पिन तिकड़ी कुलदीप, चहल और अक्षर पटेल ने अपनी फिरकी से कगारुओं की नाक में दम कर रखा है.

भारतीय टी20 टीम

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल , मनीष पांडे, केदार जाधव, दिनेश कार्तिक, महेंद्र सिंह धोनी(विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, कुलदीप यादव, यजुवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, आशीष नेहरा और अक्षर पटेल.