ऐश्वर्या राय बच्चन आज मना रही हैं 44 वां जन्मदिन

लखनऊ, 1 नवम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस): दुनिया की खूबसूरत महिलाओं में एक गिनी जाने वाली बॉलीवुड की बला की खुबसूरत हीरोइन ऐश्वर्या राय बच्चन आज अपना 44 वां जन्मदिन मना रही हैं। आज भी उनकी सुंदरता के आगे कई नई आई ऐक्ट्रेसों का भी जलवा फीका जान पड़ता है।

 ऐश्वर्या ने साल 1994 में मिस वर्ल्ड का खिताब जीता था और उसके बाद उनकी मॉडलिंग और फ़िल्मी कैरियर की गाड़ी चल पड़ी थी।

Image result for bachchan parivar

ऐश्वर्या ने 1997 में बॉबी देओल के साथ फिल्म और प्यार हो गया से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। फिल्म गुरूके दौरान उन्हें अभिषेक बच्चन के प्यार हो गया था जिसके बाद उन्हेंने साल 2007 में अभिषेक बच्चन से शादी कर बच्चन खानदान की बहू बन गईं। इसके बाद ऐश-अभिषेक की जिंदगी में अराध्या बच्चन आईं। ऐश ने इंडस्ट्री में कई फिल्मों में काम किया। जिसके चलते उनके करियर ने बुलंदियां हासिल कीं। शादी के बाद ऐश ने फिल्मों से काफी वक्त तक दूरियां बनाए रखीं।

Image result for bachan parivar aradhya

स्कूल के दिनों में उनका रुझान मेडिसिन की पढ़ाई की तरफ ज्यादा था और उनका पसंदीदा सब्जेक्ट था ज़ूलोजी! बाद में उन्होंने आर्टिटेक्ट बनने का भी मन बनाया और इसकी पढ़ाई के लिए उन्होंने कॉलेज में दाखिला भी लिया लेकिन, फिर मॉडलिंग ने इन्हें अपनी तरफ आकर्षित कर लिया! और मिस इंडिया कॉन्टेस्ट के बाद तो उनकी लाइफ ही बदल गयी।

ऐश्वर्या ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्हें कांस फ़िल्म फेस्टिवल से बुलावा आया। ऐश्वर्या ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिन्हें ओपेरा विनफ्रे ने अपने शो में गेस्ट के रूप में बुलाया। ऐश्वर्या ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री हैं जिनकी मोम की प्रतिमा लंदन के विश्व प्रसिद्ध मैडम तुषाद म्यूजियम में लगी। उनसे पहले सिर्फ अमिताभ बच्चन की ही स्टेच्यू वहां लगाई गयी थी।

साल 2006 में जब अमेरिकी राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आये थे, तब ऐश्वर्या एकमात्र और ऐसी पहली बॉलीवुड अभिनेत्री थीं जिन्हें उन्होंने लंच के लिए आमंत्रित किया था।

हम दिल दे चुके सनम और देवदासके लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड जीत चुकी ऐश्वर्या को भारत सरकार साल 2009 में पद्म श्री का सम्मान भी दे चुकी है।