शिक्षा माफियाओं पर लगाम कसेगी योगी सरकार

लखनऊ, 8 नवम्बर 2017 (बचपन एक्सप्रेस): भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने निजी स्कूलों में फीस की मनमानी को लेकर कानून बनाए जाने के प्रदेश सरकार के फैसले को शानदार और ऐतिहासिक बताया है। पार्टी ने कहा कि प्रदेश में पहली बार ऐसा कोई कानून बनने जा रहा है, जिसके बाद निजी स्कूलों की मनमानी पर न सिर्फ लगाम कसेगी, बल्कि नियमों का उल्लंघन करने पर स्कूलों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई भी होगी। 

पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता शलभ मणि त्रिपाठी ने मंगलवार को कहा, “शिक्षा माफियाओं पर कानूनी घेराबंदी के इस फैसले के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बधाई के पात्र हैं। निजी स्कूलों में फीस वृद्धि और स्कूलों की मनमानी को लेकर काफी सालों से यह मांग उठ रही थी कि इन स्कूलों की कार्यप्रणाली को लेकर कानून बनाया जाए। लेकिन पिछली सरकारों ने इस पर कोई ध्यान नहीं दिया और निजी स्कूलों की मनमानी बढ़ती चली गई।”

उन्होंने कहा, “फीस वृद्धि के साथ ही स्कूल यूनीफॉर्म, स्टेशनरी और कार्यक्रमों के बहाने भी अभिभावकों का शोषण किया जाता है। लेकिन अब प्रदेश सरकार ऐसे इंतजाम करने जा रही है कि निजी स्कूल हर वर्ष पांच फीसदी से ज्यादा की फीस वृद्धि नहीं कर पाएंगे। अभी तक ये स्कूल हर साल फीस में पंद्रह से बीस फीसदी तक की वृद्धि कर देते हैं।”

प्रवक्ता ने बताया, “भाजपा सरकार इस दिशा में भी सख्त नियम बनाने जा रही है, ताकि न तो स्कूल में पढ़ने वाले बच्चों के अभिभावकों का किसी तरह शोषण हो सके, न ही वहां पढ़ाने वाले शिक्षकों और अन्य कर्मचारियों का। सरकार यह भी पुख्ता करेगी कि निजी स्कूलों में गरीब परिवारों से आने वाले उन बच्चों का दाखिला भी शत प्रतिशत कराया जा सके, जिन्हें इन स्कूलों में आरक्षण मिला हुआ है।”

त्रिपाठी ने कहा कि इन कानूनों का उल्लंघन करने वाले स्कूलों के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

–आईएएनएस