2023 में भारत की चुनी गई 100 सबसे खुशनुमा तस्वीरें की गईं जारी

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
2023 में भारत की चुनी गई 100 सबसे खुशनुमा तस्वीरें की गईं जारी

हैप्पीनेस स्ट्रैटेजी फाउंडेशन ने इंडिया हैप्पीनेस 2023 में भारत की 2023 की शीर्ष 100 सबसे खुशनुमा तस्वीरें जारी कीं। इंडिया हैप्पीनेस 2023 में दूसरे वार्षिक इंडिया हैप्पीनेस फोटो कॉन्टेस्ट 2023 के लिए इन 100 विजेता तस्वीरों को चुना गया है। पिछले चार दशकों में खुशी पर बहुत सारे वैज्ञानिक शोध हुए हैं। फिर भी दुर्भाग्य से यह आम आदमी से दूर जटिल अकादमिक पत्रों और मोटी किताबों में ही सिमट कर रह गई है। वार्षिक इंडिया हैप्पीनेस पुस्तक परियोजना का उद्देश्य भारत में खुशी के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करना और खुशी अनुसंधान का लोकतंत्रीकरण करना है।

पुस्तक को पहले से ही सकारात्मक प्रशंसा मिल रही है और इसे खुशी विशेषज्ञों और उद्योग के दिग्गजों से प्रशंसा मिली है।सीबीई इंस्टीट्यूट ऑफ वेलफेयर के अध्यक्ष और नेशनल फोरम फॉर हेल्थ एंड वेलबीइंग एट वर्क, यूके के अध्यक्ष प्रोफेसर सर कैरी कूपर ने पुस्तक को जारी करते हुए कहा, "इंडिया हैप्पीनेस 2023 पुस्तक का एक और अद्भुत खंड, उन लोगों को अवश्य पढ़ना चाहिए जो मानव कल्याण की परवाह करते हैं। पीएचडी (हार्वर्ड), अग्रणी और भारतीय प्रबंधन शिक्षा के जनक पद्म भूषण डॉ एम बी अथरेया ने कहा, "इंडिया हैप्पीनेस 2023 के लिए यह प्रस्तावना लिखते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है।

इस प्रस्तावना सहित पुस्तक को संक्षिप्त रखा गया है ताकि पाठक इसे जल्दी से ब्राउज कर सकें और जल्द से जल्द खुश हो सकें। दूसरे इंडिया हैप्पीनेस फोटो कॉन्टेस्ट 2023 में पूरे भारत से भागीदारी हुई और इसमें जीवन के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के क्षण दिखाए गए। पुस्तक में विजेता 100 तस्वीरों को इस आशा के साथ साझा किया गया है कि उनमें से कुछ तस्वीरें लोगों के जीवन में कुछ मुस्कुराहट और खुशियां ला सकेंगी। जीतने वाली तस्वीरों में हम प्रकृति की सबसे ज्यादा तस्वीरें देखते हैं, उसके बाद मुस्कुराते चेहरे, बचपन, पशु-पक्षी, परिवार, ऐतिहासिक स्थान, धार्मिक और त्योहारों की तस्वीरें आती हैं।

यह प्रवृत्ति प्रस्तुतीकरण के लिए प्राप्त समग्र तस्वीरों के समान है। 100 तस्वीरों का चयन एक प्रतिष्ठित जूरी द्वारा किया गया। इस जूरी में फोटोग्राफर और सकारात्मक मनोविज्ञान विशेषज्ञ सुश्री मैंडी सेलिगमैन, Seeing Happy.org के संस्थापक और आरपीजी ग्रुप चेयरमैन श्री हर्ष गोनेका, ग्रॉस नेशनल हैप्पीनेस सेंटर भूटान के संस्थापक और संस्थापक निदेशक डॉ. समदु छेत्री और भारत के हैप्पीनेस प्रोफेसर के रूप में लोकप्रिय डॉ. राजेश के पिलानिया शामिल रहे। इसमें 100 विजेता तस्वीरों के अलावा भारतीय प्रबंधन शिक्षा के अग्रणी और जनक पद्म भूषण डॉ एम बी अथरेया, आरपीजी ग्रुप चेयरमैन श्री हर्ष गोनेका, सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज श्री जी.वी. प्रसाद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेलॉइट दक्षिण एशिया श्री रोमल शेट्टी, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक एसएपी भारतीय उपमहाद्वीप श्री कुलमीत बावा, रेडियो सिटी के सीईओ श्री आशित कुकियन, प्रबंध निदेशक भारत जीएफके श्री निखिल माथुर, ओटिस इंडिया अध्यक्ष श्री सेबी जोसेप, फिल्म इंफॉर्मेशन मुख्य संपादक (फिल्म व्यापार पत्रिका) व टीवी शो होस्ट श्री कोमल नाहटा और ह्यूजेस सिस्टिक के सह-संस्थापक और प्रबंध निदेशक श्री विनोद सूद की अंतर्दृष्टि भी शामिल है।

आरपीजी ग्रुप चेयरमैन श्री हर्ष गोनेका ने कहा, "हम स्वाभाविक रूप से खुश पैदा होते हैं, और हम उस शुद्ध प्राकृतिक अवस्था के सबसे करीब हो सकते हैं, जहां हमें खुशी मिलती है।सह-अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक डॉ. रेड्डीज लैबोरेटरीज श्री जी. वी. प्रसाद ने कहा, "अगर युवा खुद को दूसरों से तुलना करना बंद कर दें, लेकिन इस बात पर ध्यान केंद्रित करें कि उनके लिए क्या सार्थक है, अपने अर्थ और संतुष्टि का स्रोत खोजें, जो उन्हें अद्वितीय बनाता है और उसके अनुसार अपना जीवन जिएं, तो उन्हें अधिक खुशी मिलेगी।मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डेलॉइट दक्षिण एशिया श्री रोमल शेट्टी ने कहा, "मेरे लिए खुशी अपने लिए और अपने आस-पास के लोगों के लिए कुछ करने से है, मैं जरूरतमंद लोगों के लिए एक कार्यक्रम का समर्थन करता हूं। यह बदले में कुछ भी उम्मीद किए बिना 'अच्छा करना' है।"

Next Story
Share it