नॉवल पर बनी ये वेब सीरीज़ मचा चुकी हैं धमाल, अब बार्ड ऑफ़ बल्ड की बारी

नॉवल पर बनी ये वेब सीरीज़ मचा चुकी हैं धमाल, अब बार्ड ऑफ़ बल्ड की बारी

अराधना मौर्या

कहानियों की तलाश में फ़िल्ममेकर अक्सर किसी प्रचलित कहानी या उपन्यास की तरफ़ चले जाते हैं। छोटे पर्दे पर मालगुड़ी डेज़ या तमस जैसे शोज़ कमाल कर चुके हैं, जो नॉवल पर बने थे। वहीं, वर्ल्ड वाइड फेमस फ़िल्म फ्रेंचाइजी हैरी पॉटर भी नॉवल पर ही आधारित है। अब तमाम ऐसी वेब सीरीज़ आ रही हैं, जो किसी ना किसी नॉवल से प्रेरित हैं। आइए जानते हैं नॉवल आधारित कुछ वेब सीरीज़ के बारे में....
सेक्रेड गेम्स
नेटफ्लिक्स ये फ्लैगशिप वेब सीरीज़ के दो सीज़न आ चुके हैं। दोनों को ही क्रिटिक्स और फैंस द्वारा तारीफ भी मिली है। इसके किरदार लोगों के आम बोलचाल में शामिल हो गए। यह फेमस सीरीज़ विक्रम चंद्रा की किताब सेक्रेड गेम्स पर आधारित है। हालांकि, इसे वेब सीरीज़ की शक्ल वरुण ग्रोवर, स्मिता सिंह और वसंत नाथ ने दी है।
बार्ड ऑफ़ बल्ड
नेटफ्लिक्स की आने वाली वेब सीरीज़ बार्ड ऑफ़ बल्ड भी इसी नाम से आए एक नॉवल पर आधारित है, जिसे 2015 में बिलाल सिद्दीकी ने लिखा था। इस वेब सीरीज़ के जरिए इमरान हाशमी अपना डिजिटल डेब्यू कर रहे हैं। यह वेब सीरीज़ शाह रुख़ खान के प्रोडक्शन के तले बन रही है।
लैला
हुमा कुरैशी की इसी साल रिलीज़ हुई लैला विवादों में भी रही। हालांकि, इसे क्रिटिक्स द्वारा अच्छी रेटिंग भी मिली। यह सीरीज़ 2017 में आए इसी नाम के नॉवल पर आधारित है। नॉवल को प्रयाग अकबर ने लिखा है, तो इसे वेब सीरीज़ में उर्मी जुवेकर, पैट्रिक ग्राहम और सुहानी कनवर ने मिलकर ढाला है।

Next Story
Share it