Top

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्टेट ऑफ़ द यूनियन में मूल भाषण

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का स्टेट ऑफ़ द यूनियन में मूल भाषण

अमेरिकी लोगों से किए गए मेरे सबसे बड़े वायदों में से एक था विनाशकारी नाफ़्टा व्यापार समझौते को बदलना। वास्तव में, अनुचित व्यापार शायद एकमात्र सबसे बड़ा कारण है जिसके कारण मैंने राष्ट्रपति चुनाव में भाग लेने का फैसला किया था। नाफ़्टा में शामिल होने के बाद हमारे राष्ट्र ने मैनुफैक्चरिंग क्षेत्र की हर चार नौकरियों में से एक को खो दिया। नाफ़्टा में परिवर्तन या उसे बदलने का वादा करने वाले कई राजनेता आए और गए – केवल वादा ही किया और हुआ बिल्कुल कुछ भी नहीं। लेकिन अपने पूर्ववर्तियों के विपरीत, मैंने अपने वायदे को निभाया। हमने अपना काम किया। छह दिन पहले, मैंने नाफ़्टा को बदल दिया और बिल्कुल नए अमेरिका-मेक्सिको-कनाडा समझौते (यूएसएमसीए) को क़ानून बनाने के आदेश पर हस्ताक्षर किए।

यूएसएमसीए अमेरिकी ऑटो सेक्टर में ऊंची तनख्वाह वाली लगभग 100,000 नई नौकरियों का सृजन करेगा, और हमारे किसानों, पशुपालकों और कारखाने के श्रमिकों के हित में बड़े पैमाने पर निर्यात को बढ़ावा देगा। यह मेक्सिको और कनाडा के साथ व्यापार को भी बहुत बढ़ाएगा, लेकिन निष्पक्षता और पारस्परिकता भी ऊंचे स्तर पर पहुंच सकेगी। हम ये हासिल करेंगे। निष्पक्षता और पारस्परिकता। और मैं कहूंगा कि अंतत: ऐसा हो पाया, क्योंकि व्यापार के मामले में हमारे साथ उचित व्यवहार हुए अनेकों वर्ष बीत चुके हैं। कई वर्षों में यह पहला बड़ा व्यापारिक सौदा है जिसे अमेरिका के मजदूर संघों का मज़बूत समर्थन मिला है।

मैंने अपने नागरिकों से ये भी वायदा किया था कि मैं अमेरिकी नौकरियों की भारी चोरी को लेकर चीन पर दंडात्मक शुल्क लगाऊंगा। हमारी रणनीति काम कर गई। कुछ दिन पहले, हमने चीन के साथ एक नए परिवर्तनकारी समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जो हमारे श्रमिकों की और हमारी बौद्धिक संपदा की रक्षा करेगा, हमारे खजाने में अरबों डॉलर लेकर लाएगा, और यहां अमेरिका में निर्मित उत्पादों के लिए विस्तृत नए बाजार खोलेगा। दशकों से, चीन अमेरिका का फ़ायदा उठाता रहा है, अब हमने इसे बदल दिया है, लेकिन साथ ही, राष्ट्रपति शी समेत चीन के साथ हमारे शायद अब तक के सबसे अच्छे संबंध हैं। हमने जो किया है वे उसका सम्मान करते हैं कि क्योंकि स्पष्टतया उन्हें वास्तव में कभी विश्वास नहीं हो सकता था कि वे क्या कर के बच निकल रहे थे, जो वे साल-दर-साल, दशक-दर-दशक कर रहे थे, और हमारे देश में कोई भी आगे बढ़कर ये कहने वाला नहीं था: अब बहुत हुआ। अब हम अपने देश का पुनर्निर्माण करना चाहते हैं, और हम ठीक यही काम कर रहे हैं। हम अपने देश का पुनर्निर्माण कर रहे हैं।

अब जबकि हम दुनिया भर में अमेरिकी नेतृत्व को फिर से बहाल कर रहे हैं, हम एक बार फिर से अपने गोलार्द्ध में स्वतंत्रता के लिए खड़े हैं। इसीलिए मेरे प्रशासन ने क्यूबा संबंधी पिछले प्रशासन की विफल नीतियों को उलट दिया। हम क्यूबा, निकारागुआ और वेनेजुएला के लोगों की लोकतंत्र की पुनर्स्थापना की उम्मीदों का समर्थन कर रहे हैं। वेनेजुएला के समाजवादी तानाशाह निकोलस मादुरो के खिलाफ अमेरिका 59 देशों के कूटनीतिक गठबंधन का नेतृत्व कर रहा है। मादुरो एक अवैध शासक है, एक अत्याचारी जो अपने लोगों के साथ बर्बरता करता है। लेकिन मादुरो की अत्याचारी पकड़ को तोड़ दिया जाएगा। यहाँ इस शाम हमारे बीच एक बहुत बहादुर इंसान उपस्थित हैं जो अपने साथ वेनेज़ुएला की आशाओं, सपनों और आकांक्षाओं को लेकर चलते हैं। गैलरी में हमारे साथ मौजूद हैं वेनेज़ुएला के सच्चे और वैध राष्ट्रपति खुआन गाइदो। राष्ट्रपति महोदय, कृपया इस संदेश को अपनी मातृभूमि तक वापस ले जाएं। धन्यवाद, राष्ट्रपति महोदय। बहुत-बहुत धन्यवाद, कृपया इस संदेश को अपने साथ लेकर जाएं। सभी अमेरिकी, स्वतंत्रता के न्यायोचित संघर्ष में वेनेज़ुएला के लोगों के साथ एकजुट हैं! धन्यवाद, बहुत धन्यवाद, राष्ट्रपति महोदय। आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। समाजवाद राष्ट्रों को नष्ट करता है। लेकिन हमेशा याद रखें, स्वतंत्रता आत्मा को एकीकृत करती है।

* * * *

पर्यावरण के संरक्षण के लिए, कुछ दिनों पहले, मैंने घोषणा की थी कि अमेरिका एक ट्रिलियन वृक्ष पहलकदमी में शामिल होगा, जोकि अमेरिका और पूरी दुनिया में वृक्षारोपण के लिए सरकार और निजी क्षेत्र को एक साथ लाने का महत्वाकांक्षी प्रयास है।

* * * *

मेरे प्रशासन ने अमेरिका की दक्षिणी सीमा को सुरक्षित करने के लिए एक अभूतपूर्व प्रयास शुरू किया है।

मेरे पद संभालने से पहले, अगर आप हमारी दक्षिणी सीमा पर अवैध रूप से आते और गिरफ्तार किए जाते, तो आपको बस रिहा कर दिया जाता और हमारे देश में रहने दिया जाता, और आप दोबारा कभी नहीं नज़र आते। मेरे प्रशासन ने कैच-एंड-रिलीज़ व्यवस्था को समाप्त कर दिया है। यदि आप अवैध रूप से आते हैं, तो अब आपको हमारे देश से तुरंत बाहर कर दिया जाएगा। ये बहुत महत्वपूर्ण है कि हमने मेक्सिको, होंडुरास, अल सल्वाडोर और ग्वाटेमाला की सरकारों के साथ ऐतिहासिक सहयोग समझौते किए हैं। हमारे अभूतपूर्व प्रयासों के परिणामस्वरूप, अवैध रूप से अमेरिका आने वालों की संख्या में मई के बाद से 75 प्रतिशत कमी आ गई है – ये गिरावट लगातार 8 महीने से है। और जैसे-जैसे दीवार तेज़ी से ऊपर उठ रही है, ड्रग्स की बरामदगी बढ़ रही है, और सीमा पार करने वालों की संख्या घट रही है और बहुत तेज़ी से नीचे जा रही है।

* * * *

इन ऐतिहासिक प्रगतियों को पुख्ता करने के लिए, हम अपनी पुरानी और बेतरतीब आव्रजन प्रणाली की जगह योग्यता आधारित प्रणाली लाने के लिए क़ानून पर काम कर रहे हैं, जिसमें नियमों का पालन करने वालों, हमारी अर्थव्यवस्था में योगदान करने वालों, खुद को आर्थिक रूप से समर्थ बनाने वालों, और हमारे मूल्यों को क़ायम रखने वालों का स्वागत किया जाएगा।

* * * *

मेरा प्रशासन हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा की भी दृढ़ता से रखवाली कर रहा है और कट्टरपंथी इस्लामी आतंकवाद का मुकाबला कर रहा है। पिछले हफ्ते, मैंने इज़रायल और फ़लिस्तीनियों के बीच शांति के लिए एक परिवर्तनकारी योजना की घोषणा की। पिछले सभी प्रयास के विफल होने की बात का ध्यान रखते हुए, हमें इस क्षेत्र में स्थिरता लाने और लाखों युवाओं को बेहतर भविष्य हासिल करने का मौका देने के लिए दृढ़ और रचनात्मक होना चाहिए।

तीन साल पहले, आइसिस के बर्बर लोगों का इराक और सीरिया में 20,000 वर्ग मील के क्षेत्र पर प्रभुत्व था। आज आइसिस की इलाक़ाई खिलाफत को शत-प्रतिशत नष्ट किया जा चुका है, और आइसिस का संस्थापक और नेता – खूनी हत्यारा जिसे अल बगदादी के नाम से जाना जाता था – मर चुका है!

* * * *

हर दिन, अमेरिका के पुरुष और महिला सैनिक मानव हृदय में बसने वाले प्यार की अनंत गहराइयों को प्रदर्शित करते हैं। इन अमेरिकी नायकों में से एक थे आर्मी स्टाफ़ सार्जेंट क्रिस्टोफ़र हेक।

* * * *

सार्जेंट हेक को मारने के लिए ज़िम्मेदार आतंकवादी कासिम सुलेमानी था, जिसने क्रिस के जीवन को लीलने वाला घातक बम उपलब्ध कराया था। सुलेमानी ईरानी शासन का सबसे निर्दयी कसाई था, एक राक्षस जिसने इराक में हज़ारों अमेरिकी सैनिकों को हताहत किया था। दुनिया के शीर्ष आतंकवादी के रूप में, सुलेमानी ने अनगिनत पुरुषों, महिलाओं और बच्चों की मौत की साजिश रची थी। उसने दिसंबर के हमले का निर्देशन किया और इराक़ में अमेरिकी बलों पर हमला किया, और जब हमने उसे निशाना बनाया, तब वह नए हमलों की योजना बना रहा था। यही कारण है कि, पिछले महीने, मेरे निर्देश पर, अमेरिकी सेना ने एक सटीक हमले को अंजाम दिया, जिसने सुलेमानी को मार डाला और आतंक के उसके बुरे प्रभाव को हमेशा के लिए समाप्त कर दिया।

आतंकवादियों के लिए हमारा स्पष्ट संदेश है: तुम अमेरिकी न्याय से कभी नहीं बच सकते। यदि तुम हमारे नागरिकों पर हमले करोगे, तो तुम अपनी जान गंवाओगे!

हाल के महीनों में, हमने गौरवशाली ईरानियों को अपने दमनकारी शासकों के खिलाफ आवाज उठाते देखा है। ईरानी शासन को परमाणु हथियार हासिल करने के प्रयास छोड़ देने चाहिए; उसे आतंक, मौत और विनाश फैलाना बंद करना चाहिए और अपने लोगों की भलाई के लिए काम करना शुरू करना चाहिए। हमारे प्रभावशाली प्रतिबंधों के कारण ईरानी अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बहुत ही खराब है। हम उन्हें बहुत अच्छी तरह और कम समय में संभलने में मदद कर सकते हैं। यह सब बहुत जल्दी हो सकता है, लेकिन शायद वे बहुत अहंकारी या बहुत मूर्ख हैं जो मदद नहीं मांग रहे। हम तैयार हैं। देखते हैं कि वे कौन-सा रास्ता चुनते हैं। यह पूरी तरह से उनके ऊपर है।

अमेरिकी ज़िंदगियों की रक्षा करने के साथ ही, हम मध्य पूर्व में अमेरिका के युद्धों को ख़त्म करने में भी लगे हुए हैं।

अफ़ग़ानिस्तान में, अपने योद्धाओं के दृढ़ संकल्प और वीरता के बल पर हमने ज़बरदस्त प्रगति करने की है, और वहां शांति वार्ताएं जारी हैं। मैं अफ़ग़ानिस्तान में लाखों लोगों को मारने की कल्पना नहीं कर रहा, उनमें से कई पूरी तरह से निर्दोष हैं। अन्य राष्ट्रों के लिए कानून प्रवर्तन एजेंसियों के रूप में काम करना भी हमारी ज़िम्मेदारी नहीं है। ये लोग युद्ध के लड़ाके हैं, दुनिया में सबसे अच्छे, और वे या तो जीत के लिए लड़ना चाहते हैं या बिल्कुल नहीं लड़ना। हम अमेरिका के सबसे लंबे युद्ध को अंतत: समाप्त करने और अपने सैनिकों को स्वदेश वापस लाने के लिए काम कर रहे हैं!

* * * *

धन्यवाद। ईश्वर आपको आशीष दे। ईश्वर अमेरिका को आशीष दे।

Next Story
Share it