Top

सोने के भाव में भारी गिरावट, सोना खरीदने का सबसे अच्छा मौका

सोने के भाव में भारी गिरावट, सोना खरीदने का सबसे अच्छा मौका


सोने की कीमत में गिरावट का दौर जारी है। आज एक बार फिर से इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिली है। इस हफ्ते सोना लुढ़कते लुढ़कते 44500 के नीचे पहुंच चुका है। पिछले नौ दिनों में आठवीं बार सोने के दाम गिरे हैं।

कल MCX पर सोने के अप्रैल वायदा में भारी उतार-चढ़ाव के साथ कारोबार देखने को मिला, लेकिन आखिरी घंटे में गिरावट और बढ़ गई जिससे सोना 44,500 के नीचे फिसल गया। यहीं हाल चांदी का भी रहा। चांदी 66,400 के ऊपर खुली थी, लेकिन इंट्रा डे में 65,000 के नीचे भी फिसल गई।

इस वर्ष सोने की कीमत में 11 प्रतिशत की गिरावट देखी जा चुकी है। अब तक इस साल सोना 5400 रुपए से ज्यादा सस्ता हो चुका है। सोना खरीदने के बारे में सोच रहे लोगों के पास अभी सस्ता सोना खरीदने का अच्छा मौका है।

आज वैश्विक बाजार में भी सोने की कीमतों में कमी आई है। यह 8.85 डॉलर की गिरावट के साथ 1,691.85 डॉलर प्रति आउंस के स्तर पर कारोबार करता हुआ नजर आया। दुनिया के सबसे बड़े स्वर्ण-समर्थित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड, एसपीडीआर गोल्ड ट्रस्ट की होल्डिंग गुरुवार को 0.4 फीसदी गिर गई। इससे संकेत मिलता है कि निवेशकों का सोने के प्रति रुझान घट रहा है।

जानकारों की माने तो रुपये के मुकाबले डॉलर में मजबूती आने और बांड यील्ड में लगातार बढ़ोतरी से आने वाले समय में सोने के भावों में और भी गिरावट देखी जा सकती है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it