Top

पट्रोल- डीजल की कीमतों में स्थिरता बरकरार, जाने आज का दाम.

पट्रोल- डीजल की कीमतों में स्थिरता बरकरार, जाने आज का दाम.



सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कोई वृद्धि नहीं हुई है। आज भी पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहीं। बता दें कि प्रतिदिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। दिल्ली में पेट्रोल का दाम आज 91.17 रुपये प्रति लीटर है। डीजल 81.47 रुपये में बिक रहा है। सभी तेल कंपनियों के पेट्रोल पंपों पर कीमतें समान हैं।

विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं।

इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं। अगर बात करें राज्यों में अलग- अलग कीमतों की तो प्रत्येक राज्य पेट्रोल व डीजल पर अलग-अलग स्थानीय बिक्री कर अथवा मूल्य वर्धित कर लगाते हैं। इस कारण उपभोक्ताओं के लिए राज्यों के हिसाब से डीजल और पेट्रोल की दरें बदल जाती हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it