सोने- चांदी की किमतों में हो रहा इजाफा, जाने इसकी वजह....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सोने- चांदी की किमतों में हो रहा इजाफा, जाने इसकी वजह....


भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमत में तेजी देखने को मिली। एमसीएक्स पर सोने की कीमत में 0.8 प्रतिशत का इजाफा हुआ है। इसके साथ ही सोने का भाव देश की राजधानी दिल्ली में 44,286 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच चुका है। सोने की किमतों में अचानक आए उछाल का कारण मौद्रिक नीति को आसान बनाना है,|


अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा मौद्रिक नीति का रुख आसान बनाए रखने से सोने-चांदी की कीमतों पर प्रभाव पड़ा है। अगस्त के 56200 रुपए के उच्चतम स्तर से सोन की कीमत 11 हजार रुपए से नीचे है। वैश्विक बाजारों में सोने की हाजिर कीमत में इजाफा देखने को मिला है। यह सोना 0.5 प्रतिशत की बढ़त के साथ 1,752.41 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया है।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को सोने की कीमतें 112 रुपये बढ़कर 44,286 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। पिछले कारोबारी दिनों में सोने की कीमतें 44,174 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुई थी। कोरोना वायरस महामारी के दौर में निवेशकों द्वारा सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोना को देखते हुए उसमें लगातार निवेश किया। इसकी वजह से अगस्त 2020 में सोना 56,200 रुपये प्रति 10 ग्राम के अपने अब तक के सबसे उच्च स्तर पर पहुंच गया। अब एक बार फिर कोरोना के बढ़ते मामलों से इसमें निवेश की संभावना बढ़ गयी है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it