Top

सर्राफा बाजार में अटकी सोने-चांदी के भाव की सुई, जाने क्या है भाव..

सर्राफा बाजार में अटकी सोने-चांदी के भाव की सुई, जाने क्या है भाव..

.

लखनऊ के सर्राफा बाजार में मंगलवार को भी सोने का बेस भाव 46,000 रुपए रहा. अगर कल के भाव की बात करें तो कल की तुलना में सोने के भाव में कोई बदलाव नहीं हुआ. सोमवार को 24 कैरट सोने का भाव 47,200 रुपए 10 ग्राम था, वही रेट आज भी है.

एक किलोग्राम चांदी का रेट सर्राफा बाजार में 68,500 रुपए रहा. रविवार को लखनऊ के सर्राफा बाजार में चांदी का भाव 69,350 रुपये था. तो वहीं लखनऊ में 22 कैरेट सोने का भाव 42,249 रुपये रहा.

जानकारों की मानें तो बीते कुछ समय में सोने की कीमतों में जो गिरावट आई है, उसका मुख्य कारण पिछले दो महीने में डॉलर के मुकाबले रुपये में आई मजबूती है. रुपये में लौटी मजबूती से भी सोने की कीमत कम हुई है. डॉलर में तेजी आएगी तो लंबी अवधि में गोल्ड के भाव और तेजी से बढ़ेंगे. सोना गहरे संकट में काम आने वाली संपत्ति है, मौजूदा कठिन वैश्विक परिस्थितियों में यह धारणा एक बार फिर सही साबित हो रही है.

सोना हमेशा ही मुसीबत की घड़ी में खूब चमका है. 1979 में कई युद्ध हुए और उस साल सोना करीब 120 फीसदी उछला था. 2014 में सीरिया पर अमेरिका का खतरा मंडरा रहा था तो भी सोने के दाम आसमान छूने लगे थे. हालांकि, बाद में यह अपने पुराने स्तर पर आ गया. जब ईरान से अमेरिका का तनाव बढ़ा या फिर जब चीन-अमेरिका के बीच ट्रेड वॉर की स्थिति बनी, तब भी सोने की कीमत बढ़ी.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it