सोने- चांदी की किमतों में आई गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ सोना

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सोने- चांदी की किमतों में आई गिरावट, जाने कितना सस्ता हुआ सोना



एक बार फिर भारतीय बाजारों में सोने के दाम गिर गए। सोने एवं चांदी की मौजूदा कीमतों में गिरावट देखने को मिली। दिल्ली सर्राफा बाजार में भी सोने के भाव में 149 रुपये प्रति 10 ग्राम की मामूली गिरावट दर्ज की गई। हालांकि कई दिन से जारी उठापटक के बीच गोल्‍ड 44,000 रुपये के आसपास ही चल रहा है। वहीं चांदी की बात करें तो चांदी के दाम में लगातार बड़ी गिरावट देखने को मिल रही है।

सोने के भाव 149 रुपये फिसल कर 44,350 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गए। ग्लोबल स्तर पर सोने के भाव में गिरावट का घरेलू सराफा बाजार पर असर रहा। पिछले कारोबारी सत्र में सोने का सौदा 44,499 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर हुआ। वहीं, चांदी 65,473 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।

सोने की कीमतों में भारी गिरावट के बाद खुदरा आभूषण उद्योग में इस साल 30-35 फीसदी तेजी की उम्मीद है। इंडिया रेटिंग्स ने एक रिपोर्ट में कहा, आर्थिक गतिविधियों के कोरोना पूर्व पर पहुंचने और सोने की कीमतों में नरमी से सुधार को गति मिलेगी।

2020-21 की तीसरी तिमाही में त्योहारी सीजन, शादी-विवाह के कारण मांग बढ़ने और कीमतों में 10 फीसदी गिरावट के कारण सोने की मांग में तेजी देखने को मिली थी। रिपोर्ट के मुताबिक, मांग में वृद्धि की वजह से चालू वित्त वर्ष के मुकाबले 2021-22 में आभूषणों की मांग 30-35 फीसदी बढ़ने की उम्मीद है।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it