Top

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन इजाफा, जानिए आज के रेट....

पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार तीसरे दिन इजाफा, जानिए आज के रेट....



पांच राज्यों में चुनाव खत्म होने के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमत लगातार बढ़ रही है। गुरुवार को लगातार तीसरे दिन Petrol Diesel Rate बढ़े। तेल कंपनियों के मुताबिक, दिल्ली में पेट्रोल 25 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है, वहीं डीजल के दाम 30 पैसे प्रति लीटर बढ़ाए गए हैं। इस तरह राजधानी दिल्ली में अब पेट्रोल करीब 91 रुपए लीटर हो गया है। वहीं डीजल 81.42 रुपये लीटर बिक रहा है।

आईओसीएल से मिली जानकारी के अनुसार देश के चारों महानगरों में पेट्रोल की कीमत में लगातार तीसरे दिन इजाफा देखने को मिला है। सबसे ज्यादा दाम दिल्ली में 25 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी देखने को मिली है। जिसके बाद यहां पर दाम 90.99 रुपए प्रति लीटर हो गए हैं। वहीं कोलकाता और मुंबई में 22 पैसे प्रति लीटर का इजाफा हुआ है। जिसके बाद दोनों महानगरों में पेट्रोल की कीमत 91.14 और 97.34 रुपए प्रति लीटर हो जाएगी।

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP स्पेस अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा। देशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

इन्हीं मानकों के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करती हैं। इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम हर रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it