Top

सस्ता हुआ सोना अभी खरीदने का है अच्छा मौका, जानें आज का ताजा भाव....

सस्ता हुआ सोना अभी खरीदने का है अच्छा मौका, जानें आज का ताजा भाव....



ज्यादातर समय में ऐसा देखा जाता है कि जब शेयर बाजार में गिरावट रहती है तो सोने के भावों में तेजी देखी जाती है, लेकिन आज ठीक उसका उल्टा होते हुए देखा जा रहा है. आज शेयर बाजार में भी गिरावट आई है और सोने के भाव भी गिरे हैं. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर सोना जून वायदा 108 रुपये की गिरावट के साथ 47, 525 रुपये प्रति दस ग्राम और सोना अगस्त वायदा 110 रुपये की गिरावट के साथ 48,057 रुपए प्रति दस ग्राम के स्तर पर कारोबार करता हुआ देखा गया है.

चांदी जुलाई वायदा 408 रुपए की गिरावट के साथ 71,521 रुपए प्रति किलोग्राम और सितंबर वायदा 326 रुपये की गिरावट के साथ 72,608 रुपए प्रति किलोग्राम के स्तर पर कारोबार करती हुई देखी गई है.

बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है. सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है.

सोने-चांदी के हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है. बता दें अगर अब आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार की ओर से एक ऐप बनाया गया है. 'BIS Care app' से ग्राहक सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं. इस ऐप के जरिए सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं बल्कि इससे जुड़ी कोई भी शिकायत भी कर सकते हैं.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it