Top

सोने की किमतों में आया उछाल, जाने क्या है भाव....

सोने की किमतों में आया उछाल, जाने क्या है भाव....


सोना 50 हजार पहुंचने से कुछ ही दूर है. आज मल्टीपल कमॉडिटी एक्सचेंज पर सोने का अगस्त वायदा 49630 रुपये प्रति 10 ग्राम के आसपास कारोबार कर रहा है. वहीं चांदी का जुलाई वायदा 72800 रुपये प्रति किलोग्राम के आसपास कारोबार कर रहा है.

अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में पीलीधातु की कीमतों में मजबूती से पिछले दो महीने भारत में 10 ग्राम सोना 5,000 रुपए से ज्यादा महंगा हो चुका है. लेकिन फिर भी यह पिछले साल अगस्त के 56,200 रुपए के ऑलटाइम हाई से 7,000 रुपए कम है.

सोना खरीदने के इच्छुक लोगों के पास अभी सोना खरीदने का अच्छा मौका है. आगामी समय में सोने की कीमतों में इजाफा हो सकता है. विशेषज्ञों के अनुसार, कोरोना की तीसरी लहर पर बढ़ती चिंता के बीच लोगों द्वारा सोने को सुरक्षित निवेश माना जा रहा है.

इसी वजह से सोना महंगा हो रहा है. वहीं अमेरिका और चीन के बाजार में सुधार आने से भारतीय हीरा उद्योग में इस साल 20 फीसदी निर्यात बढ़ने का अनुमान है. रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने बताया कि भारत से निर्यात होने वाले तराशे हीरे का 75 फीसदी हिस्सा अमेरिका और चीन में जाता है. महामारी के दबाव से उबरने की कोशिश कर रहा भारतीय हीरा उद्योग दूसरी छमाही से तेजी पकड़ सकता है और 2021 में निर्यात 20 अरब डॉलर रह सकता है.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it