Top

सोना-चांदी की कीमत में आई गिरावट, जानें आज का भाव

सोना-चांदी की कीमत में आई गिरावट, जानें आज का भाव

देश में कोरोना की दूसरी लहर का असर कम होने लगा है, उसी के साथ कई शहरों में लगाए गए कोरोना कर्फ्यू में भी सरकार ने ढील दे दी है. लॉकडाउन के बाद सोने-चांदी की चमक बढ़ने लगी है. आज सोने के साथ ही चांदी के दाम में भी जमकर उछाल आया है. मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज पर शुक्रवार को अगस्त वायदा सोने की कीमत में 0.20 फीसदी तक की बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है.

पिछले कुछ कारोबारी सत्रों में सोना स्थिर रहा है, लेकिन सोने में पिछले दिनों गिरावट आई है. डॉलर मजबूत हुआ है, जिसका असर सोने में कमजोरी के साथ दिख रहा है. गुरुवार के कारोबार के अंत तक कमजोर वैश्विक रुख के चलते सोने में बड़ी गिरावट दर्ज हुई थी, वहीं चांदी भी गिर गई.

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 259 रुपये की गिरावट के साथ 48,127 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. पिछले कारोबारी सत्र में सोना 48,386 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी भी 110 रुपये टूटकर 70,274 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई. पिछले सत्र में चांदी का बंद भाव 70,384 रुपये प्रति किलोग्राम था. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव गिरावट के साथ 1,880 डॉलर प्रति औंस था जबकि चांदी का भाव 27.65 डॉलर प्रति औंस पर स्थिर बना रहा.

बता दें कि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होता है, लेकिन 24 कैरेट गोल्ड की ज्वेलरी नहीं बनती है.आम तौर पर ज्वेलरी बनाने के लिए 22 कैरेट सोने का इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें 91.66 फीसदी सोना होता है. अगर 22 कैरेट सोने की ज्वेलरी लेते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि इसमें 22 कैरेट गोल्ड के साथ 2 कैरेट कोई और मेटल मिक्स किया गया है.

ज्वेलरी में शुद्धता को लेकर हॉलमार्क से जुड़े 5 तरह के निशान होते हैं, और ये निशान ज्वेलरी में होते हैं. इसमें से एक कैरेट को लेकर लेकर होता है.


अराधना मौर्या

Next Story
Share it