Top

पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, जानिए क्‍या है पेट्रोल-डीज़ल के रेट

पेट्रोल-डीजल के नए दाम जारी, जानिए क्‍या है पेट्रोल-डीज़ल के रेट

देश भर में ईंधन की कीमतों में गुरुवार को बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि आम लोग पहले से ही घटती आय के बीच बढ़ती खाद्य कीमतों से जूझ रहे हैं। इस बढ़ोतरी के साथ, पेट्रोल की कीमतें पूरे देश में शतक के निशान को हिट करने के बेहद करीब पहुंच गई हैं। तेल कीमतों ने पहले ही महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और कस्बों में 100 रुपये प्रति लीटर के निशान को पार कर लिया है।

तेल विपणन कंपनियों ने चार महानगरों में पेट्रोल और डीजल की कीमत 12-25 पैसे प्रति लीटर के बीच बढ़ा दी थीं। इससे दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 25 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 96.66 रुपये प्रति लीटर और डीजल 13 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 87.41 रुपये प्रति लीटर हो गया था। गौरतलब है कि 5 राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद से 26 बार पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ चुके हैं। हालांकि अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चे तेल के दाम में गिरावट हुई है, बावजूद इसके तेल के बढ़ते दामों ने आम आदमी को परेशान कर दिया है।

पेट्रोल-डीज़ल के खुदरा भाव को हर रोज रिवाइज किया जाता है और इसके बाद सुबह 6 बजे नया भाव जारी हो जाता है। आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं। इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंग। शहर कोड आपको इंडियन ऑयल की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा।

अराधना मौर्या

Next Story
Share it