Top

सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, खरीदने से पहले जान लें आज का भाव

सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट, खरीदने से पहले जान लें आज का भाव

वैश्विक बाजारों में कमजोरी के रुख से सोना और चांदी की कीमतों में पिछले कुछ दिनों से लगातार गिरावट आ रही है. सोना 49 हजार से रुपये प्रति 10 ग्राम से टूटकर 47 हजार रुपये के लेवल पर आ गया है. इस हफ्ते में ही सोना का वायदा करीब 1500 रुपये तक टूट चुका है. कल बाजार बंद होने पर चांदी 67,599 रुपये प्रति किलोग्राम पर थी. इससे पहले दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 861 रुपये गिर कर 47,000 के भी नीचे आ गया.

सोने का भाव 46,863 रुपये प्रति दस ग्राम रह गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले दिन यानी बुधवार को सोना 47,724 पर बंद हुआ था. इसी तरह चांदी की कीमत भी 1,709 रुपये की गिरावट के साथ 69,000 के नीचे आ गयी है. चांदी का भाव गिर कर 68,798 रुपये प्रति किलोग्राम रह गया, जो एक दिन पहले बुधवार को 70,507 रुपये पर बंद हुआ था.

रॉयटर्स के अनुसार, वैश्विक बाजार में सोने की कीमतों में तेजी आई, लेकिन अमेरिकी फेडरल रिजर्व के मौद्रिक नीति पर तीखे संदेश के बाद मार्च 2020 के बाद से सबसे खराब सप्ताह की ओर बढ़ रहा था. एजेंसी ने बताया कि इस सप्ताह अब तक सोने की कीमतों में करीब 5 फीसदी की गिरावट आई है. बता दें कि IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य है. हालांकि इस वेबसाइट पर दिए गए रेट में जीएसटी शामिल नहीं किया गया है.

सोना खरीदते-बेचते समय आप IBJA के रेट का हवाला दे सकते हैं. इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक ibja देशभर के 14 सेंटरों से सोने-चांदी का करेंट रेट लेकर इसका औसत मूल्य बताता है. सोने-चांदी का करेंट रेट या यूं कहें हाजिर भाव अलग-अलग जगहों पर अलग हो सकते हैं पर इनकी कीमतों में थोड़ा अंतर होता है.


अराधना मौर्या


Next Story
Share it