भारत में हमेशा के लिए बैन हो जाएगा पेट्रोल

भारत में हमेशा के लिए बैन हो जाएगा पेट्रोल


बिजनेस:- देश इस समय महंगाई की मार झेल रहा है। पेट्रोल डीजल के दाम आसमान छू रहे हैं। आम आदमी की हालत खस्ता है। लेकिन इसी बीच यह खबर हिचकोले मार रही है कि पांच साल बाद देश मे पेट्रोल बैन हो जाएगा ओर इसकी आवश्यकता ही नही पड़ेगी। यह वैसे तो काफी सोचने वाला विषय है कि अगर देश मे पेट्रोल बन्द हो जाएगा तो क्या हमारी जिंदगी ऐसी ही रहेगी। क्या हम वाहन के बगैर चलने लगेंगे या हम पुनः पुराने समय में वापस लौट जाएंगे। लेकिन इस सबसे पहले हम यह जान लेते हैं कि देश मे पेट्रोल क्यों बन्द होगा। क्योंकि अब देश प्रगति की ओर आगे बढ़ रहा है ओर ऐसे में पुरातन काल की ओर लौटना नामुमकिन सा है।

असल में केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने इस बात की घोषणा की है कि आने वाले पांच साल में देश मे पेट्रोल बन्द हो जाएगा। हमे इसकी आवश्यकता ही नही पड़ेगी। उनके बयान के पीछे का सच तो हमे पांच साल बाद ही पता चलेगा। लेकिन लोग अब यह अनुमान लगा रहे हैं कि देश मे पेट्रोल का कोई सस्ता विकल्प आने वाला है जिससे हम महंगाई की मार से बच सकते हैं ओर हमे पेट्रोल की आवश्यकता भी नही पड़ेगी।

गडकरी गुरुवार को अकोला में डॉ. पंजाबराव देशमुख कृषि विश्वविद्यालय के 36वें दीक्षांत समारोह में कहा आगामी समय मे हमारे यहां पेट्रोल बैन हो जाएगा। हम -एथेनॉल (bio-ethanol) का इस्तेमाल वाहनों में उपयोग करेंगे। ग्रीन हाइड्रोजन का इस्तेमाल कुएं के पानी से होता है ओर इसे 70 रुपये प्रति किलो के भाव मे बेचा जा सकता है।उन्‍होंने कहा कि अगले पांच वर्ष में देश से पेट्रोल खत्म हो जाएगा. उन्होंने कहा कि सिर्फ गेहूं, चावल, मक्का आदि परंपरागत फसलें उगाने से किसान का भविष्‍य उज्‍ज्‍वल नहीं हो सकता।

किसान को अब लीक से हटकर कुछ करना होगा. गडकरी ने कहा कि किसानों को अब अन्‍नदाता के साथ ही ऊर्जा दाता बनने की भी जरूरत है। जानकारी के लिए बता दें इथेनॉल पर एक फैसले से देश को 20,000 करोड़ रुपये की बचत हुई है। निकट भविष्य में दोपहिया और चार पहिया वाहन ग्रीन हाइड्रोजन, एथेनॉल और सीएनजी पर आधारित होंगे।

Next Story
Share it