जनता के लिए 1.1 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, छोटे उद्योगों को मिलेगा फायदा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
जनता के लिए 1.1 लाख करोड़ के राहत पैकेज का ऐलान, छोटे उद्योगों को मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कोरोना प्रभावित क्षेत्र के लिए 1.1 लाख करोड़ रुपये और स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए 50 हजार करोड़ रुपये सहित 8 क्षेत्रों के लिए सोमवार को राहत पैकेज का ऐलान किया। इससे कोरोना महामारी की दूसरी लहर से प्रभावित अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। वित्त मंत्री ने यहां आयोजित प्रेस कान्फ्रेंस में बताया कि केंद्र सरकार ने 1.1 लाख करोड़ रुपये का फंड क्रेडिट गारंटी योजना के लिए आवंटित किया है। उन्होंने कहा इससे कोविड-19 से प्रभावित क्षेत्रों को मिलेगी। सीतारमण ने कहा कि सरकार 8 महानगरों को छोड़कर दूसरे शहरों में मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए 50 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

इसके साथ ही, वित्त मंत्री ने अतिरिक्त आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना के तहत 1.5 लाख करोड़ रुपये का ऋण उपलब्ध कराने का भी ऐलान किया है। इसके तहत उद्योग जगत को क्षेत्रवार आवश्यकता के हिसाब से ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार की इस योजना के तहत स्वास्थ्य क्षेत्र के लिए अधिकतम 100 करोड़ रुपये की ऋण राशि निर्धारित की गई है। सरकार की ओर से दिए जाने वाले इस ऋण पर अधिकतम 7.95 फीसदी ब्याज निर्धारित किया गया है।

इसके अलावा, वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि पर्यटन के लिए भारत आने वाले करीब 5 विदेशी नागरिकों को फ्री में टूरिस्ट वीजा उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि विदेशी नागरिकों के लिए जब पर्यटन शुरू किया जाएगा, तो सबसे पहले जो पांच लाख विदेशी नागरिक भारत भ्रमण करने के लिए फ्री में वीजा प्रदान किया जाएगा। सीतारमण ने कहा कि इसके अलावा ईसीएलजीएस के तहत सरकार की ओर से कुल गारंटी की सीमा 1.5 लाख करोड़ रुपये बढ़ाई गई है। आत्मनिर्भर भारत अभियान पैकेज का हिस्सा ईसीएलजीएस की मौजूदा सीमा तीन लाख करोड़ रुपये थी।

अराधना मौर्या

Tags:    Nirmala sita raman
Next Story
Share it