Top

बैंकिग फ्रॉड के बढ़ते मामलों के चलते एक बार फिर SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट

बैंकिग फ्रॉड के बढ़ते मामलों के चलते एक बार फिर SBI ने ग्राहकों को किया अलर्ट


देश में लगातार बैंकिग फ्रॉड के मामले बढ़ते जा रहे हैं. आजकल धोखाधड़ी करने वाले फ्रॉड करने के नए-नए तरीके अपना ग्राहक को अपने जाल में फंसा रहे हैं. इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को अलर्ट करता रहता है.

इस क्रम में बैंक ने एक ट्वीट जारी कर अपने करोड़ों ग्राहकों से अलर्ट रहने की अपील की है. साथ इस तरह की धोखाधड़ी से बचने के तरीके भी बताएं हैं. एसबीआई ने ट्वीट कर अपने करोड़ों ग्राहकों सतर्क किया है. बैंक ने कहा, अगर आपके द्वारा यूपीआई ट्रांजैक्शन नहीं किया गया है और आपको पैसे डेबिट होने का एसएमएस मिले तो सबसे पहले UPI सर्विस को डिसेबल यानी बंद कर दें. बैंक ने यूपीआई सर्विस को बंद करने के बारे में जानकारी दी है.

गौरतलब है कि ऑनलाइन फ्रॉड के बढ़ते मामले को देखते हुए एसबीआई समय-समय पर ग्राहकों को सतर्क करता रहता है. ताकि ग्राहक सवाधान रहें और किसी को भी डेबिट कार्ड, पिन, ओटीपी, सीवीवी और पासवर्ड संबंधित कोई भी जानकारी न दें. SMS या मेल पर आए किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचें. निजी जानकारी फोन, SMS और ईमेल के जरिए बैंक नहीं मांगता है. इस कारण इस तरह के लिंक से सावधान रहने की आवश्यकता है. SBI ने लिखा कि सतर्क रहें और इससे सुरक्षित रहें.

बता दें कि इससे पहले बैंक ने इंस्‍टेंट लोन ऐप के प्रति ग्राहकों को अलर्ट किया था. ऐसी कोई भी इंस्‍टेंट लोन एप जो आपको बिना किसी पेपरवर्क के बस दो मिनट में लोन मुहैया कराने का दावा करे, उससे बचें.

अराधना मौर्या

Next Story
Share it