हर महीने घरेलू गैस सिलेंडर एलपीजी के बढ़ते दामों को लेकर लोग परेशान, जानिए इस महीने कितना बढ़ या घट सकता है दाम.....

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
हर महीने घरेलू गैस सिलेंडर एलपीजी के बढ़ते दामों को लेकर लोग परेशान, जानिए इस महीने कितना बढ़ या घट सकता है दाम.....

भारत में कोविड-19 महामारी के बाद महंगाई और सर पर चढ़कर बोल रही है, ऐसे में खाद्य पदार्थ समेत घरेलू गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने पर जनता को परेशानी का सामना करना पड़ता है, परंतु आपको बता दें कि घरेलू गैस सिलेंडर और कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में हर महीने की शुरुआत में कुछ ना कुछ बदलाव देखा जाता है।

बीते 1 मई की बात करें तो तेल कंपनियों ने इसकी कीमत में कोई बदलाव नहीं किया था परंतु इस बार बदलाव की संभावना जताई जा रही है। यदि वर्तमान समय की बात करें तो देश की राजधानी दिल्ली में 14.2 किलोग्राम के घरेलू सिलेंडर का दाम 809 रुपए है।

गौरतलब है कि तेल कंपनियां लगातार पेट्रोल और डीजल के दामों में भी इजाफा कर रही हैं जिससे आम लोगों की जेब में बोझ बढ़ रहा है, परंतु पिछले 2 महीनों में पेट्रोल और डीजल के दामों में कोई इजाफा नहीं देखा गया है। बता दें कि तेल और गैस मार्केटिंग कंपनी इंडियन ऑयल ने एलपीजी सिलेंडर पर अप्रैल के महीने में ₹10 कम किए थे।

यदि वर्तमान की बात करें तो अभी देश की राजधानी दिल्ली में एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपए है इससे पहले जनवरी में सिलेंडर के दाम 992 रुपए था। परंतु फरवरी के माह में इसे घटाकर 719 रुपए प्रति सिलेंडर कर दिया गया था।

15 फरवरी को जब तेल कंपनियों ने दाम बढ़ाए थे तो LPG गैस सिलेंडर की कीमत 769 रुपए हो गई थी। इसके बाद 25 फरवरी को एक बार फिर LPG सिलेंडर के दाम बढ़ाकर 794 रुपए कर दिए गए थे।

ऐसे में देखने वाली बात यह है कि खाद पदार्थों से लेकर घरेलू सिलेंडर एलपीजी के दाम जून में लोगों को राहत देंगे या पुनः लोगों की जेब में बोझ बढ़ेगा।

नेहा शाह

Next Story
Share it