अंतर्राष्ट्रीय बाजारों मे कच्चे तेल की कीमतें घटने के बावजूद घरेलू बाजारों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अंतर्राष्ट्रीय बाजारों मे कच्चे तेल की कीमतें घटने के बावजूद घरेलू बाजारों में पेट्रोल और डीजल के दाम स्थिर


भारत में महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से आम आदमी के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। परंतु इस बार पेट्रोल और डीजल के भाव में कुछ कमी देखने को मिली है। बता दे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से कमी होने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी भी स्थिर है।

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों ने लगातार 7वें दिन भी दोनों ईंधनों के दामों में कोई बदलाव नहीं किया। दिल्ली में शनिवार को पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर टिका हुआ है।

यदि इंडियन ऑयल की वेबसाइट की बात करें तो उनके मुताबिक देश के अन्य महानगरों जैसे मुंबई, चेन्नई और कोलकाता में पेट्रोल के भाव 107.83 रुपये, 102.49 रुपये और 102.08 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, इन महानगरों में डीजल भी क्रमश: 97.45 रुपये, 94.39 रुपये और 93.02 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है।

गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय बाजारों में इस हफ्ते भी कच्चे तेल की कीमतें बढ़ रही हैं। ऐसे में वहां कल शुक्रवार को कारोबार की समाप्ति के वक्त ब्रेंट क्रूड 74.10 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था, जबकि डब्ल्यूटीआई क्रूड भी 0.37 डॉलर चढ़कर 72.07 डॉलर प्रति बैरल पर सेटल हुआ था। गौरतलब है कि पिछले 42 दिनों में पेट्रोल 11.52 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है।

नेहा शाह

Next Story
Share it