भारत के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा ना होने से लोगों को मिली बड़ी राहत।

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
भारत के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमतों में इजाफा ना होने से लोगों को मिली बड़ी राहत।

भारत में महंगाई के बीच पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ने से आम आदमी के जीवन पर गहरा प्रभाव पड़ता है। परंतु इस बार पेट्रोल और डीजल के भाव में कुछ कमी देखने को मिली है। बता दे कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में तेजी से इजाफा होने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अभी भी स्थिर है।


नव वर्ष 2021 की शुरुआत से ही देश भर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है। इंधन ही नहीं बल्कि खाद्य तेलों पर भी जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है। बता दें कि इस बीच देश के कई राज्यों में तेल के दामों में इजाफा ना होने से लोगों को राहत मिली है। उत्तर प्रदेश की बात करें तो लखनऊ, गोरखपुर, आगरा, कानपुर, प्रयागराज, वाराणसी और मेरठ में आज यानि 30 जुलाई 2021, दिन शुक्रवार को भी तेल के दाम स्थिर बने हुए है। राजधानी लखनऊ में पेट्रोल 98.92 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.26 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है। 1 मई से अब तक तेल के दामों में 41 बार बढ़ोत्तरी हो गई है।


बता दें कि तेल कंपनी इंडियन ऑयल के अनुसार कानपुर में पेट्रोल 98.57 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.93 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है. तो वाराणसी में पेट्रोल के दाम 99.65 रुपये प्रति लीटर एवं डीजल 90.94 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए है. आगरा में आज पेट्रोल 98.61 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर के बिक रहा है. वहीं मेरठ में पेट्रोल 98.57 रुपये तथा डीजल 89.93 रुपये प्रति लीटर की कीमत पर पहुंच गया है।


यदि बात गोरखपुर के करें तो यहां पर पेट्रोल के दाम बढ़ने के बाद 98.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.27 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है। तो वही इलाहाबाद में पेट्रोल 98.94 रुपये जबकि डीजल 90.30 प्रति लीटर के दाम पर पहुंच गया है. तेल के दामों में बढ़ोत्तरी होने से आम आदमी की परेशानियां बढ़ने लगी है. दामों में लगातार बढ़ोत्तरी से देश के कुछ शहरों में पेट्रोल 100 रुपए प्रति लीटर पहुंच गया है।


नेहा शाह


Next Story
Share it