अब आप घर बैठे अपना केवाईसी कर सकते हैं अपडेट

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
अब आप घर बैठे अपना केवाईसी कर सकते हैं अपडेट



बैंक जाने के बजाय, आप एक ईमेल पते, एक पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम, या किसी अन्य डिजिटल चैनल के माध्यम से स्व-घोषणा प्रस्तुत कर सकते हैं यदि उनकी केवाईसी जानकारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कहा है, "बैंक खाताधारकों को अब 'अपने ग्राहक को जानो' (केवाईसी) विवरण अपडेट करने के लिए अपनी बैंक शाखाओं में जाने की आवश्यकता नहीं है, बशर्ते कि उन्होंने पहले ही वैध दस्तावेज जमा कर दिए हों और अपना पता नहीं बदला हो।"

इसके बजाय अगर उनकी केवाईसी जानकारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है तो वे एक ईमेल पते, एक पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम या किसी अन्य डिजिटल चैनल के माध्यम से एक स्व-घोषणा प्रस्तुत कर सकते हैं।

रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास की इस टिप्पणी के बाद कि बैंकों को केवाईसी अपडेट के लिए शाखाओं में जाने की मांग नहीं करनी चाहिए, केंद्रीय बैंक ने गुरुवार को इसके लिए सिफारिशें जारी कीं।

मौजूदा नियमों के अनुसार, अगर केवाईसी जानकारी में कोई बदलाव नहीं हुआ है, तो व्यक्तिगत ग्राहक द्वारा इस आशय की एक स्व-घोषणा फिर से KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए पर्याप्त है।

"बैंकों को सूचित किया गया है कि वे व्यक्तिगत ग्राहकों को विभिन्न गैर-आमने-सामने चैनलों जैसे पंजीकृत ईमेल-आईडी, पंजीकृत मोबाइल नंबर, एटीएम, डिजिटल चैनल (जैसे ऑनलाइन बैंकिंग / इंटरनेट) के माध्यम से इस तरह की स्व-घोषणा की सुविधा प्रदान करें। बैंकिंग, मोबाइल एप्लिकेशन), पत्र इत्यादि, बैंक शाखा में जाने की आवश्यकता के बिना, "यह कहा।

कृष्णा सिंह

Next Story
Share it