प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का टेंडर निरस्त, यूपी सरकार से अडानी ग्रुप को झटका….

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने का टेंडर निरस्त, यूपी सरकार से अडानी ग्रुप को झटका….


अब अडानी ग्रुप को उत्तर प्रदेश सरकार ने भी झटका दिया है. उत्तर प्रदेश में अडानी ट्रांसमिशन को मिलने वाला प्रीपेड स्मार्ट मीटर का टेंडर निरस्त कर दिया गया है. केवल मध्यांचल विद्युत वितरण निगम का 5454 करोड़ का टेंडर था.

अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी (फाइल फोटो)

अडानी ट्रांसमिशन, जीएमआर व इनटेली स्मार्ट कंपनी को मिलने वाला प्रीपेड स्मार्ट मीटर का टेंडर निरस्त कर दिया गया है. उत्तर प्रदेश में 2.5 करोड़ प्रीपेड स्मार्ट मीटर लगाने के टेंडर की लागत 25 हजार करोड़ थी. केवल मध्यांचल विद्युत वितरण निगम का 5454 करोड़ का टेंडर था. टेंडर की अनुमानित लागत करीब 48 से 65 फीसदी अधिक थी.

जिसकी वजह से इसका विरोध शुरुआत से था. मीटर की कीमत करीब 9 से 10 हजार रुपये पड़ रही थी जबकि अनुमानित लागत 6 हजार प्रति मीटर थी. राज्य उपभोक्ता परिषद ने महंगा मीटर लगाने की बात कही थी. इसमें मैसर्स अडानी पॉवर ट्रांसमिशन के अलावा जीएमआर व इनटेली स्मार्ट कंपनी ने टेंडर का पार्ट 2 हासिल किया था और इन्हें कार्य करने का आदेश जारी होने वाला था. और परिषद ने नियामक आयोग में याचिका भी दायर की. इसकी शिकायत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से की गई थी. तमाम आरोपों के बीच मध्यांचल विद्युत वितरण निगम के अधीक्षण अभियंता फाइनेंस अशोक कुमार ने अडानी समूह का टेंडर निरस्त कर दिया.टेंडर निरस्त करने को राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने सही बताया कि महंगे टेंडर के जरिए उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त भार पड़ेगा.

[मनीष सिंह ]

Next Story
Share it