सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंध लगाया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट, पर्सनल कंप्यूटर के आयात पर प्रतिबंध लगाया



सरकार ने लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कंप्यूटर के आयात पर तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने एक अधिसूचना में कहा कि प्रतिबंधित आयात के लिए वैध लाइसेंस के तहत आयात की अनुमति दी जाएगी।

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने अधिसूचना में कहा, “एचएसएन 8741 के तहत आने वाले लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर का आयात 'प्रतिबंधित' होगा और उनके आयात की अनुमति दी जाएगी। प्रतिबंधित आयात के लिए वैध लाइसेंस।"

अनुसंधान एवं विकास, परीक्षण, बेंचमार्किंग, मूल्यांकन, मरम्मत और पुनः निर्यात, और उत्पाद विकास उद्देश्यों के लिए प्रति खेप 20 ऐसी वस्तुओं के लिए आयात लाइसेंस से छूट भी है। इन आयातों को केवल इस आधार पर अनुमति दी जाएगी कि उनका उपयोग उक्त उद्देश्यों के लिए किया जाएगा और बेचा नहीं जाएगा। मंत्रालय ने कहा कि एक बार इच्छित उद्देश्य पूरा हो जाने पर, उत्पादों को उपयोग से परे नष्ट कर दिया जाएगा या फिर से निर्यात किया जाएगा।

अधिसूचना में कहा गया है, "विदेश में मरम्मत किए गए सामानों के पुन: आयात के संबंध में, उक्त वस्तुओं की मरम्मत और वापसी के लिए प्रतिबंधित आयात के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी।"

आदेश में कहा गया है कि लैपटॉप, टैबलेट, ऑल-इन-वन पर्सनल कंप्यूटर और अल्ट्रा स्मॉल फॉर्म फैक्टर कंप्यूटर और सर्वर, जो कि पूंजीगत वस्तुओं का एक अनिवार्य हिस्सा हैं, को आयात लाइसेंसिंग आवश्यकताओं से छूट दी जाएगी।


Next Story
Share it