टेस्ला ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
टेस्ला ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा को अपना नया मुख्य वित्तीय अधिकारी नियुक्त किया



जैसे ही इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) निर्माता टेस्ला भारत में लॉन्च की तैयारी कर रही है, अमेरिका स्थित कंपनी ने भारतीय मूल के वैभव तनेजा, जो पहले टेस्ला में मुख्य लेखा अधिकारी थे, को मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त किया है।

तनेजा एक ही समय में दोनों जिम्मेदारियां संभालेंगे और ज़ाचरी किरखोर्न की जगह लेंगे जो 13 साल के कार्यकाल के बाद कंपनी छोड़ रहे हैं। जबकि एलोन मस्क के नेतृत्व वाली तकनीकी दिग्गज ने प्रस्थान का कोई कारण नहीं बताया है, किर्खोर्न वर्ष के अंत तक अपनी भूमिका में बने रहेंगे।

किरखोर्न ने एक लिंक्डइन पोस्ट में कहा, "इस कंपनी का हिस्सा बनना एक विशेष अनुभव है और 13 साल पहले शामिल होने के बाद से हमने एक साथ जो काम किया है, उस पर मुझे बेहद गर्व है।" जबकि ईवी दिग्गज ने पहले भी भारतीयों को शीर्ष पदों पर नियुक्त किया है - दीपक आहूजा दो कार्यकाल के लिए लगभग एक दशक तक टेस्ला के सीएफओ थे - वैभव तनेजा की नियुक्ति का समय विशेष रूप से दिलचस्प है, क्योंकि टेस्ला भारत में लॉन्च के लिए तैयार है।

वैभव तनेजा दिल्ली विश्वविद्यालय से वाणिज्य स्नातक और प्रशिक्षण से चार्टर्ड अकाउंटेंट (सीए) हैं। 2016 में ईवी दिग्गज द्वारा सोलरसिटी के अधिग्रहण के बाद वह पहली बार टेस्ला में शामिल हुए, उन्होंने स्वच्छ ऊर्जा कंपनी के साथ लेखांकन संचालन और कॉर्पोरेट नियंत्रक के वीपी के रूप में काम किया।

टेस्ला से पहले, तनेजा ने 1996 में प्राइसवाटरहाउसकूपर्स में शामिल होने के बाद से 17 साल बिताकर अपना नाम बनाया। मौजूदा टेस्ला सीएफओ के पास तकनीक, वित्त, खुदरा और दूरसंचार में विभिन्न बहुराष्ट्रीय कंपनियों के साथ लेखांकन में काम करने का दो दशकों से अधिक का अनुभव है।

वैभव तनेजा भारतीय बाजार में टेस्ला के प्रवेश का भी नेतृत्व कर रहे हैं। जनवरी 2021 में, तनेजा को टेस्ला की भारतीय शाखा, टेस्ला इंडिया मोटर्स एंड एनर्जी प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

यह नियुक्ति ऐसे समय में हुई है जब टेस्ला अपनी बिक्री बढ़ाने और अधिक बाजार हिस्सेदारी हासिल करने का लक्ष्य बना रही है। ऑटो प्रमुख ने उस लक्ष्य का पालन करते हुए अपनी कारों की कीमतें भी कम कर दीं, जिससे उसके उद्योग-अग्रणी मार्जिन में कमी आई।

वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल ने हाल ही में देश में एक विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की कार निर्माता की योजनाओं पर चर्चा करने के लिए पिछले सप्ताह अमेरिका स्थित टेस्ला के वरिष्ठ अधिकारियों से एक बंद कमरे में मुलाकात की।

टेस्ला ने भारत में एक विनिर्माण सुविधा के निर्माण में रुचि व्यक्त की है जो 24,000 डॉलर (लगभग 20 लाख रुपये) की कम लागत वाली ईवी का उत्पादन करेगी, जो भारतीय बाजार और निर्यात दोनों के लिए टेस्ला के मौजूदा प्रवेश मॉडल से लगभग 25% सस्ती है।

कार निर्माता के वरिष्ठ अधिकारी मई से सरकारी अधिकारियों से मिल रहे हैं। बाद में जुलाई में, टेस्ला के वरिष्ठ सार्वजनिक नीति और व्यवसाय विकास कार्यकारी रोहन पटेल और आपूर्ति श्रृंखला के उपाध्यक्ष रोशन थॉमस ने भी इन्वेस्ट इंडिया के अधिकारियों से मुलाकात की। जून में न्यूयॉर्क में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से एलन मस्क की मुलाकात के बाद से गोयल के साथ उनकी मुलाकात सबसे हाई-प्रोफाइल मुलाकात थी।


Next Story
Share it