अगले महीने सब्जियों की कीमतें कम होने की संभावना, कच्चे तेल में बढ़ोतरी थोड़ी चिंता का विषय: वित्त मंत्रालय

  • whatsapp
  • Telegram
अगले महीने सब्जियों की कीमतें कम होने की संभावना, कच्चे तेल में बढ़ोतरी थोड़ी चिंता का विषय: वित्त मंत्रालय


वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि सरकार को उम्मीद है कि बाजार में नई फसलों के आगमन के साथ अगले महीने से सब्जियों की कीमतें कम होने लगेंगी, लेकिन कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय है, हालांकि यह अभी भी 90 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल के सहनीय क्षेत्र के भीतर है। .

अधिकारी ने आगे कहा कि उत्पाद शुल्क में कटौती की योजना नहीं है और सरकार बुनियादी ढांचे में निवेश बढ़ा रही है, और निजी क्षेत्र के पूंजी निवेश में अभी तेजी आना बाकी है।

केंद्र का पूंजीगत व्यय जो जून तिमाही के अंत में बजट अनुमान का 28 प्रतिशत था, सितंबर के अंत तक 50 प्रतिशत तक पहुंच जाएगा। 2023-24 के बजट में, सरकार ने चालू वित्त वर्ष में पूंजी निवेश परिव्यय को 33 प्रतिशत बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये कर दिया था।

अधिकारी ने आगे कहा कि 6 फीसदी बारिश की कमी से खरीफ की बुआई पर असर पड़ने की संभावना नहीं है क्योंकि कृषि क्षेत्र लचीला है। सरकार मुद्रास्फीति को नियंत्रित करने के लिए कदम उठा रही है, जिसमें भंडार से गेहूं और चावल के स्टॉक को जारी करना, चावल, चीनी के निर्यात पर प्रतिबंध लगाना और दालों और तिलहनों के आयात की अनुमति देना शामिल है।

"कीमतों को नीचे रखने के लिए लचीली व्यापार नीति अपनाई गई है। हमें याद रखना चाहिए कि यूक्रेन युद्ध के कारण वैश्विक खाद्य कीमतें बहुत अधिक हैं और खाद्यान्न की आपूर्ति प्रभावित हुई है और यह एक वैश्विक कारक है जिससे भारतीय अलग नहीं रह सकते हैं। हम अधिकारी ने पीटीआई-भाषा को बताया, ''हमने अपनी आबादी को मुद्रास्फीति से अलग करने के लिए कदम उठाए हैं और दूसरों की तुलना में हम काफी बेहतर स्थिति में हैं।''

टमाटर की कीमतों को कम करने के लिए हस्तक्षेप किए गए हैं और ये कदम आने वाले महीनों में फल देंगे। टमाटर एक मौसमी फसल है और हमें जल्द ही दूसरी फसल मिलेगी और कीमत का दबाव कम हो जाएगा।"यह अस्थायी रूप से ऊंची मुद्रास्फीति आंशिक रूप से सब्जियों के कारण है। मुझे उम्मीद है कि सब्जियों की कीमतें जल्दी ही कम हो जाएंगी, संभवतः अगले महीने तक।"

जुलाई में, सब्जियों की टोकरी में वार्षिक खुदरा मुद्रास्फीति 37.44 प्रतिशत, मसालों में 21.63 प्रतिशत, दालों और उत्पादों में 13.27 प्रतिशत और अनाज और उत्पादों में 13 प्रतिशत थी।

इस सवाल पर कि क्या सरकार कच्चे तेल की कीमतों में हालिया उछाल को लेकर चिंतित है, अधिकारी ने कहा कि बजट गणना में कच्चे तेल की कीमतें शामिल नहीं हैं क्योंकि सरकार तेल विपणन कंपनियों को सब्सिडी नहीं देती है। इसलिए कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का राजकोषीय गणित पर कोई असर नहीं पड़ता है।

कच्चे तेल की कीमतें फिलहाल 85 डॉलर प्रति बैरल के आसपास चल रही हैं, जबकि बजट के समय यह 70-73 डॉलर प्रति बैरल थी।

"कच्चे तेल की बढ़ती कीमतें चिंता का विषय हैं, लेकिन तेल विपणन कंपनियों के दृष्टिकोण से वे अभी भी सहनीय क्षेत्र में हैं। इसमें अभी किसी भी नीति समायोजन की आवश्यकता नहीं है। बजट की गणना सही रास्ते पर है। मुझे लगता है कि हम काफी ठीक हैं तेल लगभग 80-85 अमेरिकी डॉलर पर है, 90 अमेरिकी डॉलर तक हमें चिंतित नहीं होना चाहिए। 90 अमेरिकी डॉलर के पार इसका मुद्रास्फीति और अन्य चीजों पर असर पड़ता है,'' अधिकारी ने कहा।

अधिकारी ने पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क में किसी भी कटौती से इनकार करते हुए कहा कि अभी इस पर विचार नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा, ''हम पेट्रोल, डीजल में किसी उत्पाद शुल्क में कटौती की उम्मीद नहीं कर रहे हैं।''

Next Story
Share it