मुकेश अंबानी एशिया में नंबर-1, जानें कौन है दुनिया का सबसे रईस शख्स

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मुकेश अंबानी एशिया में नंबर-1, जानें कौन है दुनिया का सबसे रईस शख्स

नई दिल्ली ,03 अपै्रल । दुनिया के अमीर लोगों के बारे में जानकारी रखने वाली वेबसाइट फोर्ब्स ने हाल ही में दुनिया के टॉप अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है। फोर्ब्स द्वारा जारी 2024 के अरबपतियों की लिस्ट के मुताबिक, भारत के दिग्गज कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी एक बार एशिया में नंबर 1 हैं। वहीं, फ़ोर्ब्स की लिस्ट में भी वो टॉप 10 में हैं। दुनिया में सबसे अमीर शख्स रुङ्करू॥ के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं।

जारी हुई फोर्ब्स की सूची में पहले नंबर पर फ्रांस के बर्नार्ड अर्नाल्ट और उनका परिवार आया है। बर्नार्ड अर्नाल्ट 233 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति के साथ विश्व के सबसे अमीर लोगों की सूची में पहले स्थान पर पहुंचे हैं। इस सूची में दूसरे स्थान पर अमेरिका के रहने वाले एलन मस्क हैं, जिनकी कुल संपत्ति 195 बिलियन डॉलर बताई गई है।

लिस्ट में अमेरिका के रहने वाले अमेजन के फॉउण्डर जेफ बेजोस अपनी 194 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर पहुंचे हैं। चौथे स्थान पर अमेरिकी बिजनेसमैन मेटा के फाउंडर मार्क ज़ुकरबर्ग हैं। पाचंवे नंबर पर लैरी एलिसन हैं, जो ऑरिकल कंपनी चलाते हैं, इनके पास 141 बिलियन डॉलर की संपत्ति दर्ज की गई है। वॉरेन बफेट इस लिस्ट में 6वें स्थान पर हैं, उनके पास 133 बिलियन डॉलर की संपत्ति दर्ज की गई है।

फोर्ब्स की सूची में माइक्रोसॉफ्ट के फॉउण्डर बिल गेट्स अपनी 128 बिलियन डॉलर की संपत्ति के साथ सातवें नंबर पर पहुंचे हैं। आठवें नंबर पर स्टीव बाल्मर 121 बिलियन डॉलर की कुल संपत्ति है। भारत से मुकेश अंबानी 116 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ नौवें नंबर पर हैं। वहीं, दसवें नंबर पर अल्फाबेट के ष्टश्वह्र लैरी पेज हैं उनके पास 114 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ है।

Next Story
Share it