मुंबई के व्यवसाई और उनकी पत्नी ने स्पाइसजेट में ली 19 फीसदी हिस्सेदारी, 1100 करोड़ के निवेश की घोषणा

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मुंबई के व्यवसाई और उनकी पत्नी ने स्पाइसजेट में ली 19 फीसदी हिस्सेदारी, 1100 करोड़ के निवेश की घोषणा

स्पाइसजेट की वित्तीय स्थिति को मजबूत करने और विकास को गति देने के लिए एक रणनीतिक कदम में, मुंबई स्थित व्यवसायी हरिहर महापात्रा और उनकी पत्नी प्रीति ने एयरलाइन में 1,100 करोड़ रुपये के बड़े निवेश की घोषणा की है। एयरलाइन द्वारा स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में ये बात बताई गई है, इस अधिग्रहण से दंपति को स्पाइसजेट में 19 प्रतिशत हिस्सेदारी मिल गई है। निवेश योजना में तीन प्रतिशत हिस्सेदारी वाले एरीज अपॉर्चुनिटीज फंड और अधिकार के रूपांतरण के माध्यम से आठ प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने वाली एलारा कैपिटल की भागीदारी शामिल है।

इससे पहले, स्पाइसजेट के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने सर्वसम्मति से 2,250 करोड़ रुपये से अधिक की नई पूंजी डालने को मंजूरी दी थी। इस कदम में वित्तीय संस्थानों, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई), बड़ी आय वाले व्यक्तियों (एचएनआई) और निजी निवेशकों को इक्विटी शेयर जारी करना शामिल है। स्पाइसजेट के एक अधिकारी ने कहा, बोर्ड का सर्वसम्मत निर्णय एयरलाइन की वित्तीय नींव को मजबूत करने और इसके विकास पथ को आगे बढ़ाने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। निजी प्लेसमेंट के तहत इक्विटी शेयर और अधिकार (वारंट) जारी करना शेयरधारकों और नियामक निकायों से आवश्यक अनुमोदन के अधीन है।

प्रस्तावित तरजीही मुद्दों में निवेशकों का एक विविध समूह शामिल है, जिसमें एलारा इंडिया अपॉर्चुनिटीज फंड, एरीज अपॉर्चुनिटीज फंड, महापात्रा यूनिवर्सल लिमिटेड, नेक्सस ग्लोबल फंड, प्रभुदास लीलाधर, रेजोनेंस अपॉर्चुनिटीज फंड समेत अन्य शामिल हैं, जिनका लक्ष्य कुल मिलाकर 2,250 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि जुटाना है। 12 दिसंबर को हुई बैठक में निदेशक मंडल ने 10 रुपये अंकित मूल्य के 31,83,00,000 इक्विटी शेयर और तरजीही आधार पर इक्विटी शेयरों में परिवर्तनीय 13,00,00,000 वारंट तक जारी करने को हरी झंडी दे दी।

किश्त 1 और किश्त 2 निर्गम से कुल धनराशि क्रमश 15,91,50,00,000 रुपये और 6,50,00,00,000 रुपये की धनराशि वैधानिक दायित्वों को संबोधित करने, लेनदारों के साथ पिछले बकाया का निपटान करने, बेड़े को ऊपर उठाने, नए विमान प्राप्त करने, एटीएफ खर्चों को पूरा करने, कर्मचारी-संबंधित खर्चों और सामान्य कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए निर्धारित हैं। प्रत्येक तरजीही मुद्दे से लगभग 25 प्रतिशत धनराशि इन उद्देश्यों के लिए आवंटित की जाएगी।

यदि शेयरधारकों द्वारा निवेश को मंजूरी दे दी जाती है, तो निवेश के परिणामस्वरूप एयरलाइन प्रमोटर अजय सिंह की मौजूदा शेयरधारिता 56.49 प्रतिशत से घटकर कम से कम 38.55 प्रतिशत हो जाएगी। वर्तमान में अजय सिंह की 37.9 प्रतिशत हिस्सेदारी विभिन्न बैंकों के पास गिरवी है, जो स्पाइसजेट की स्वामित्व संरचना में एक महत्वपूर्ण विकास है।

इस बीच, स्टॉक एक्सचेंज फाइलिंग में 30 दिसंबर को सदस्यों की वार्षिक आम बैठक की घोषणा की गई है। एयरलाइन ने नोटिस में कहा, आपको सूचित किया जाता है कि स्पाइसजेट लिमिटेड के सदस्यों की 39वीं वार्षिक आम बैठक बुधवार, 10 जनवरी 2024 को अपराह्न 3:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस और अन्य ऑडियो विजुअल माध्यमों के माध्यम से वार्षिक आम बैठक के संलग्न नोटिस के अनुसार व्यापार करने के लिए आयोजित की जाएगी।

Next Story
Share it