वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2023 बीते साल की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण होगा : आईएमएफ

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2023 बीते साल की तुलना में अधिक चुनौतीपूर्ण होगा : आईएमएफ




नया साल पिछले साल की तुलना में वैश्विक अर्थव्यवस्था अधिक कठिन होगा। रविवार को अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोस (आईएमएफ) ने बताया। कुछ देशों के वित्तीय गतिविधियों के कमजोर होने से वैश्विक अर्थव्यवस्था नुकसान पहुंचा है। जिनमे यूरोप, चीन और सयुक्त राज्य अमेरिका जैसे मुख्य देश है।

रॉयटर्स समाचार एजेंसी के मुताबिक उन्होंने वैश्विक अर्थव्यवस्था में गिरावट का कारण बताया और कहा, क्योंकि तीन बड़ी अर्थव्यवस्थाएं, अमेरिका, यूरोपीय संघ और चीन, सभी एक साथ धीमी हो रही हैं।

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष प्रबंध निदेशक क्रिस्टालिना जॉर्जीवा कहा कि यह साल(2023) उस साल(2022) की तुलना में चुनौतीपूर्ण है। जिसे पीछे छोड़ दिए। चीन की अर्थव्यवस्था के कायाकल्प ने शून्य-कोविड नीति के उत्थान को चिह्नित किया। कोरोना वायरस के बढ़ते मामले के समय में, चीनी राष्ट्रपती शी जिनपिंग नागरिकों से अधिक प्रयास करने का आग्रह किया। क्योंकि चीन नए चरण में प्रवेश कर रहा है।

जॉर्जीवा ने कहा –40 साल में पहली बार चीन की ग्रोथ ग्लोबल ग्रोथ के बराबर या उससे कम होगी। इन्होंने चेतावनी दी कि COVID 19 का तेजी से प्रसार क्षेत्रीय और वैश्विक अर्थव्यवस्था को नीचे खींचे लेगा। लोगो के यात्रा शुरु करने बाद हाल की लहर और भी खराब हो सकती हैं।

फेड अधिकारी यूएस जॉब मार्केट को अपना प्रमुख फोकस बनाएंगे। ताकि मुद्रास्फीति को कम करने के लिए फेडरल रिजर्व बोर्ड द्वारा लगाए गए उच्च-ब्याज दरों में बाधा डाल सकता है।

अमेरिकी अर्थव्यवस्था ने दिसंबर 2022 में 200,000 नौकरियां पैदा कीं। इसके अलावा, व्यवसाय का मोर्चा स्थिर बना हुआ है।क्योंकि रोजगार की दर 3.7 प्रतिशत पर बनी हुई है, जो 1960 के बाद से सबसे कम है। यह जानकारी आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है।

Next Story
Share it