मुद्रा योजना के तहत अब तक 23 लाख करोड़ रुपये के करीब 41 करोड़ कर्ज मंजूर किए जा चुके हैं: वित्त मंत्री

  • whatsapp
  • Telegram
  • koo
मुद्रा योजना के तहत अब तक 23 लाख करोड़ रुपये के करीब 41 करोड़ कर्ज मंजूर किए जा चुके हैं: वित्त मंत्री

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवा ई) के तहत 24 मार्च तक "40.82 करोड़ ऋण खातों में 23.2 लाख करोड़ रुपये मंजूर किए गए थे " । मंत्री ने कहा कि योजना के तहत लगभग 68 प्रतिशत खाते महिला उद्यमियों के हैं और 51 प्रतिशत खाते अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति (एससी/ एसटी ) और अन्य पिछड़ी जाति के उद्यमियों के हैं। (ओबीसी) श्रेणियां । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आसान संपार्श्विक-मुक्त माइक्रो क्रेडिट की सुविधा के उद्देश्य से 8 अप्रैल, 2015 को पी एमएमवा ई लॉन्च किया |

गैर-कॉरपोरेट, गैर-कृषि लघु और सूक्ष्म उद्यमियों को आय-अर्जक गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपये तक वित्त मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, पीएमएमवाई के तहत ऋण सदस्य ऋण देने वाली संस्थाओं (एमएलआई) द्वारा प्रदान किया जाता है, जो कि बैंक, गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां (एनबीएफसी), सूक्ष्म वित्त संस्थान (एमएफआई) और अन्य वित्तीय मध्यस्थ हैं।

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSMEs) के माध्यम से स्वदेशी विकास पर प्रकाश डालते हुए, मंत्री ने कहा , "MSMEs के विकास ने 'मेक इन इंडिया ' कार्यक्रम में बड़े पैमाने पर योगदान दिया है क्योकि मजबूत घरेलू MSMEs घरेलू बाजारों के साथ-साथ स्वदेशी उत्पादन में भी वृद्धि करते हैं निर्यात के मामले में।"

मंत्री ने कहा कि इस योजना ने जमीनी स्तर पर बड़े पैमाने पर रोजगा र के अवसर पैदा करने में मदद की और भारती य अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के साथ-साथ गेम चेंजर भी साबित हुई है।


Next Story
Share it